'रामनवमी' पर विहिप की भव्य शोभायात्रा, पूरे बंगाल में निकलेंगी 1000 रैलियां.., क्या ममता का प्रशासन करेगा सहयोग ?
'रामनवमी' पर विहिप की भव्य शोभायात्रा, पूरे बंगाल में निकलेंगी 1000 रैलियां.., क्या ममता का प्रशासन करेगा सहयोग ?
Share:

कोलकाता: विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने राम नवमी के अवसर पर पूरे पश्चिम बंगाल में 1,000 से ज्यादा रैलियाँ या शोभा यात्रा निकालने का प्लान बनाया है। ऐसा बंगाल में हिन्दुओं का मनोबल बढ़ाने के लिए बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। वहीं बंगाल में निरंतर हो रही हिंसा को देखते हुए भी इन शोभायात्राओं को सकुशल संपन्न कराना एक बड़ी चुनौती है।

मीडिया से बात करते हुए, VHP के बंगाल मंडल के वरिष्ठ प्रवक्ता, सौरीश मुखर्जी ने कहा है कि, 'वे रामनवमी को भव्य तरीके से नहीं मना सकते थे, क्योंकि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कोरोना महामाई के दौरान शुरू हुआ था, इसलिए उन्होंने 2022 में रामनवमी को पूरे बंगाल में भव्यतम तरीके से मनाए जाने की योजना तैयार की है।' रिपोर्ट के मुताबिक, मुखर्जी ने कहा है कि, 'कुल मिलाकर, हमारी पश्चिम बंगाल में 1,000 से ज्यादा शोभा यात्राएँ निकालने की योजना है। कोलकाता में भी रामनवमी पर 20 रैलियाँ निकाली जाएँगी।' पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी सरकार के रोड़े अटकाने के कारण कहा जा रहा है कि VHP के लोग बंगाल पुलिस की इजाजत नहीं माँगेंगे, बल्कि स्थानीय प्रशासन और पुलिस थानों को शोभायात्रा की सूचित किया जाएगा। ऐसे में सवाल या भी उठता है कि यदि बंगाल पुलिस ने इजाजत नहीं दी तो VHP क्या करेगी?

इसका जवाब देते हुए मुखर्जी ने कहा है कि, 'हमें नहीं लगता कि रामनवमी पर शोभा यात्रा निकालने के लिए इजाजत की जरूरत है, किन्तु हम पुलिस को सूचित करेंगे। यदि वे इसकी इजाजत नहीं भी देते हैं, तब भी हम रामनवमी पर रैलियाँ निकालेंगे।' चूँकि, रामनवमी की शोभायात्रा में परंपरा के मुताबिक, आयुध पूजा या अस्त्र-शास्त्रों की पूजा का भी विधान है। ऐसे में बंगाल में हिंसा की हालिया वारदातों को देखते हुए प्रशासन के सहयोग पर जोर दिया जा रहा है। मुखर्जी ने यह भी बताया कि पश्चिम बंगाल के पुलिस प्रशासन को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि रामनवमी के दौरान VHP के किसी भी कार्यक्रम में उपद्रवी बाधा न बनें। ऐसे में देखना होगा कि आने वाले वक़्त में विहिप की रैली को लेकर राज्य सरकार की कैसी प्रतिक्रिया होती है।

अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में सुमित ने बनाया स्थान

चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर यूक्रेन के नेशनल गार्ड द्वारा नियंत्रण में लिया गया

दंगे भड़काने के लिए की गई थी हर्षा की हत्या, हिजाब विवाद की आड़ में हिंसा करना चाहते थे कट्टरपंथी - NIA

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -