टीडीपी के वरिष्ठ नेता यादलापति वेंकट राव का निधन
टीडीपी के वरिष्ठ नेता यादलापति वेंकट राव का निधन
Share:

 

हैदराबाद : टीडीपी के दिग्गज नेता और आंध्र प्रदेश के पूर्व मंत्री यादलपति वेंकट राव का सोमवार को हैदराबाद में निधन हो गया. वह 102 वर्ष के थे। वेंकट राव का हैदराबाद में उनकी बेटी के घर पर निधन हो गया।

उनका जन्म आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में हुआ था और उन्होंने 1970 के दशक के अंत में अविभाजित राज्य आंध्र प्रदेश में राज्य के कृषि मंत्री के रूप में कार्य किया। वह किसान नेता और मुक्ति सेनानी एन जी रंगा के करीबी समर्थक थे। वह संगम डेयरी के अध्यक्ष भी थे, जिसकी स्थापना उन्होंने की थी।

वेंकट राव पहली बार 1967 में वेमुरु निर्वाचन क्षेत्र से स्वतंत्र पार्टी के उम्मीदवार के रूप में आंध्र प्रदेश विधानसभा के लिए चुने गए थे। 1972 में, वह फिर से चुने गए। वह 1978 में कांग्रेस पार्टी के टिकट पर फिर से चुने गए। 1978 और 1980 के बीच, वे मैरी चेन्ना रेड्डी के मंत्रालय में कृषि मंत्री थे। राव 1983 में तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) में शामिल हुए, लोकप्रिय अभिनेता एन.टी. रामाराव ने पार्टी की स्थापना की।

राव टीडीपी द्वारा राज्यसभा के लिए चुने गए। वह टीडीपी के पोलित ब्यूरो के सदस्य भी थे, जो पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है। 2004 से, वह राजनीति में शामिल नहीं हुए हैं।

टीडीपी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने वेंकट राव के निधन पर दुख व्यक्त किया। अपने लंबे और आदर्शवादी राजनीतिक जीवन में, वेंकट राव को नायडू द्वारा आंध्र प्रदेश की राजनीति में एक पिता के रूप में माना जाता था, जिन्होंने मंत्री के रूप में और कई अन्य पदों पर कार्य किया।

पति-पत्नी की लड़ाई में HC का अनोखा फैसला, सुनकर हैरान रह जाएंगे आप

प्रधानमंत्री ने निकासी के समन्वय के लिए यूक्रेन के सीमावर्ती देशों में 4 मंत्रियों को नियुक्त किया

पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई को दी श्रद्धांजलि

घट रहा कोरोना संक्रमण, 24 घंटे में मात्र इतने केस आए सामने

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -