प्रेग्नेंट महिलाओं के पेट पर इसलिए बनती है वर्टिकल लाइन
प्रेग्नेंट महिलाओं के पेट पर इसलिए बनती है वर्टिकल लाइन
Share:

गर्भावस्था में कई बार महिलाओं के पेट पर एक वर्टिकल लाइन नजर आने लगती है. इसे लाइनिया निगरा से भी जाना जाता है. ये गर्भावस्था की दूसरी तिमाही या 23वें हफ्ते में दिखनी शुरू हो सकती है. इस दौरान निप्पल का काला होना और पेट पर इस तरह की काली लाइन दिखना प्रेगनेंसी हार्मोन के कारण होता है.

आपने नोटिस किया होगा कि काली लाइन होने से पहले सफेद लाइन दिखनी शुरू होती है, जिसे लाइनिया अल्बा के रूप में जाना जाता है. वास्तव में ये सफेद लाइन हमेशा से ही होती है, जिसे नॉन-प्रेगनेंट फ्लैट बेली पर देखना मुश्किल होता है. ये सफेद लाइन गर्भावस्था के दौरान वर्णक मेलेनिन का उत्पादन बढ़ने के कारण काली होती चली जाती है. प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन सेल्स के कारण मेलेनिन का उत्पादन बढ़ता है. अगर आपका रंग काला है, तो ये काली लाइन अधिक स्पष्ट नजर आती है.

उपाय: गर्भावस्था में खाने पीने का बहुत ज्यादा ध्यान रखें. फोलिक एसिड की कमी से अक्सर स्किन संबंधी परेशानी हो सकती है इसलिए हरी पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज और फल में संतरे खाएं. इसके अलावा अपने पेट को हमेशा ढककर रखें. सबसे बड़ी बात धूप में जाने से बचें और अगर जा भी रहे हैं, तो पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -