Share:
1857 की क्रांति पर क्या थे गांधी-नेहरू के विचार
1857 की क्रांति पर क्या थे गांधी-नेहरू के विचार

यह वीर सावरकर थे जिन्होंने जोर देकर कहा कि 1857 की क्रांति केवल एक सैन्य विद्रोह नहीं थी, बल्कि भारत का पहला महत्वपूर्ण स्वतंत्रता संग्राम था। घटनाओं की उनकी पुनर्व्याख्या का उद्देश्य विद्रोह के पीछे व्यापक राजनीतिक और राष्ट्रवादी उद्देश्यों पर जोर देना था।

महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू, जिन्होंने विदेश में शिक्षा प्राप्त की थी, दोनों ने 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के महत्व को पहचाना:

महात्मा गांधी:
स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में एक दिग्गज महात्मा गांधी ने 1857 की घटनाओं को राष्ट्र के इतिहास में एक महत्वपूर्ण घटना के रूप में देखा। उन्होंने विद्रोह को अहिंसक प्रतिरोध के अपने दर्शन के अग्रदूत के रूप में देखा। गांधी का मानना था कि 1857 के दौरान बलिदान और प्रतिरोध की भावना ने बाद की पीढ़ियों को अन्याय और औपनिवेशिक शासन के खिलाफ लड़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने अक्सर 1857 के विद्रोह को एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर के रूप में संदर्भित किया जिसने भारत के स्व-शासन की खोज के लिए आधार तैयार किया।

जवाहरलाल नेहरू:
भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने भी 1857 की क्रांति की गंभीरता को पहचाना था। विदेश में अपनी शिक्षा के दौरान विविध राजनीतिक विचारधाराओं से अवगत होने के बाद, नेहरू ने राष्ट्र के भाग्य को आकार देने में ऐसे आंदोलनों के महत्व को समझा। उन्होंने 1857 के विद्रोह को स्वायत्तता के लिए भारत की लालसा की प्रारंभिक अभिव्यक्ति और विदेशी प्रभुत्व के खिलाफ अपने संघर्ष में एक महत्वपूर्ण मोड़ माना। नेहरू के वैश्विक परिप्रेक्ष्य ने 1857 की घटनाओं के ऐतिहासिक महत्व के लिए उनकी सराहना की।

अंत में, भारत के पहले स्वतंत्रता संग्राम के रूप में 1857 की क्रांति की प्रकृति के बारे में वीर सावरकर के दावे को महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू दोनों से स्वीकृति मिली। उन्होंने स्वतंत्रता के लिए भारत की खोज को प्रेरित करने और राष्ट्र के भविष्य के प्रक्षेपवक्र को आकार देने में विद्रोह की भूमिका को मान्यता दी।

आज़ादी के बाद भारत का पहला बजट, राजकोषीय नींव की एक झलक

आज़ादी के बाद भारत के सामने मौजूद थी ये चुनौतियाँ ?

आज़ादी के बाद किस तरह हुआ भारत के रक्षा क्षेत्र का विकास ?

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -