वास्तु के अनुसार घर में रखे पानी की टंकी वरना होगा बड़ा नुकसान
वास्तु के अनुसार घर में रखे पानी की टंकी वरना होगा बड़ा नुकसान
Share:

वास्तु का घर में बहुत महत्व होता है और वास्तु का उपयोग घर में हमेशा करना चाहिए. ऐसे में हर कोई वास्तु के हिसाब से अपने घर को सजाता है और इसी के साथ ही घर की हर एक चीज़ भी वास्तु के हिसाब से ही बनाई जाती है ताकि घर में सब कुछ अच्छा हो. ऐसे में आज के समय में वास्तु के मुताबिक घरों में पानी की टंकी भी रखना चाहिए. जी हाँ, होटल हो या घर, पानी के लिए अलग-अलग व बहुत सी जगहों पर व्यवस्था करनी पड़ती है और इन्हें लगाने के लिए सही दिशा का चुनाव करना बेहद जरूरी है और आज हम आपको वास्तु के अनुसार बताने जा रहे हैं कि पानी की टंकी को किस दिशा में लगाना बेहतर होगा.

आइए जानते हैं. अगर आप अपने घर में जमीन के अंदर पानी की व्यवस्था करवाना चाहते हैं, यानि कि बोरिंग करवाना या जैट लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए ईशान कोण का चुनाव करना ठीक रहता है, लेकिन ध्यान रखें कि ईशान कोण हमेशा साफ-सुथरा रहे. इसी के साथ अगर इस दिशा पर गंदगी रहेगी तो व्यक्ति को कई मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है. कहा जाता है सेप्टिक टेंक के लिए वायव्य या पश्चिम दिशा का चुनाव करना चाहिए क्योंकि पश्चिम दिशा वरूण देव, यानि जल के देवता की दिशा है तो इस दिशा में टंकी लगवाने से आप पानी से संबंधित परेशानियों से दूर रहेंगे.

इसी के साथ कहते हैं वास्तु के मुताबिक़ घर की छत के ऊपर पक्की सीमेंट की टंकी बनानी हो तो नैऋत्य कोण सबसे अच्छा रहता​ है और दक्षिण-पश्चिम कोने को सही दिशा बताते है लेकिन यदि आपका मास्टर बेडरूम इस कोण में है तो यहां पर टैंक नहीं रख सकते. वहीं ओवर हेड टैंक उत्तर और वायव्य कोण के बीच होना चाहिए और इसके साथ ही टैंक का ऊपरी भाग गोल होना चाहिए. इसी के साथ पानी की टंकी जमीन के ऊपर होने पर इसे घर के दक्षिण-पश्चिम में मकान के ऊपर ही रखें और मकान का सबसे ऊंचा निर्माण दक्षिण दिशा में ही होना चाहिए और मकान की दीवारें एकदम सीधी होनी चाहिए.

यहाँ जानिए नवंबर महीने के सभी व्रत और त्योहार

अपने ससुराल में राज करती हैं इस राशि की लड़कियां, मिलता है खूब प्यार

1 नवंबर को है लाभ पंचमी, जानिए महत्व, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -