यहाँ बहुत अजीब तरह से मनाया जाता है वेलेंटाइन डे, जानकर उड़ जाएंगे होश
यहाँ बहुत अजीब तरह से मनाया जाता है वेलेंटाइन डे, जानकर उड़ जाएंगे होश
Share:

आप सभी को बता दें कि फरवरी के महीने में प्रेमियों का मिलन होता है और 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है। ऐसे में इस दिन प्रेमी युगल एक दूसरे को रंग बिरंगे फूल विशेष कर लाल रंग के फूल भेज कर और आकर्षक उपहार द्वारा प्रेमाभिव्यक्ति पहुंचाते हैं। वहीं रोमन कैथोलिक संत वेलेंटाइन के नाम से प्रचलित इस दिन को पुरातनवादी रोमन ल्यूपर केलिआ के नाम से भी यह मिलन-त्योहार बड़े धूमधाम से मनाते रहे हैं।

जी हाँ, दरअसल इस दिन पूज्य देवता पेन के प्रति श्रद्धा स्वरूप भी यह पर्व के रूप में हर्षोल्लास से मनाया जाता है। कहा जाता है इस दिन वहां युवा वर्ग एक दिलचस्प खेल खेलते हैं और वह अपने मनपसंद की युवती का नाम एक कागज़ में लिखकर पुड़िया बना कर एक डिब्बे में सभी युवक डाल देते हैं। इसके बाद एक एक पुड़िया आंख बंद कर उठाते हैं फिर आंखें खोलकर देखते हैं और जिस युवती का नाम जिसके निकाले चिट पर हो वह उस दिन को उसी युवती के साथ प्रेमपूर्वक मनाता है।

वह साथ-साथ नृत्य करते हैं गाना बजाना होता है,खाते-पीते खुशी-खुशी यह विशेष दिन विशेष अंदाज़ में मनाया जाता है। वहीं अंग्रेज़ी साहित्य में इस प्रेम दिन को मिलन ऋतु का त्योहार माना जाता है। जी हाँ, आपको बता दें कि वेलेंटाइन-डे दो दिलों की धड़कनों की अनुभूतियों को व्यक्त करने का दिन माना जाता है। इस दिन कई लोग शायरी से कई गानों से अपने साथी को खुश करते हैं।

सिर्फ प्यार ही नहीं गले लगने से शरीर को भी होते हैं बड़े फायदे, दिनभर में इतनी बार करें हग

हग डे: टाइट से लेकर लॉन्ग होल्ड तक के तरीको से गले लगकर करें अपने साथी को खुश

कहीं तकिए पर तेजपत्ता रखकर तो कहीं थैंक्स कहकर मनाया जाता है वेलेंटाइन डे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -