उत्तराखंड बोर्ड: परीक्षार्थियों को मिलेगी ये सुविधाएं
उत्तराखंड बोर्ड: परीक्षार्थियों को मिलेगी ये सुविधाएं
Share:

उत्तराखंड बोर्ड ने पिछले दिनों 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल घोषित कर दिया हैं, वही इस बार की परीक्षा में बताया जा रहा हैं कि, बोर्ड की हाइस्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षार्थियों को बोर्ड इस बार कई खास सुविधा प्रदान करने जा रहा है. इस बार बोर्ड कुछ नया करने के प्रयास में है. इस बार छात्रों को जो प्रवेश पत्र प्रदान किया जाएगा उसमे पीछे की ओर परीक्षा कार्यक्रम भी छपा होगा. बोर्ड के संयुक्त सचिव बीएमएस रावत ने बताया कि, सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा कार्यक्रम दिलाने के लिए इस बार सभी परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र के पीछे परीक्षा कार्यक्रम भी अंकित होगा.

इसका उद्देश्य दूरदराज के क्षेत्रों समेत सभी परीक्षार्थियों तक बोर्ड का मूल परीक्षा कार्यक्रम पहुंचाना है. आपको बता दे कि, यह बोर्ड परीक्षा मार्च 2018 में प्रारम्भ होगी. वही इन परीक्षा का समापन 24 मार्च को होगा. इस परीक्षा में 2.81 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे. उत्तराखण्ड के जिलों में परीक्षा के आयोजन के लिए 1309 परीक्षा केंद्र बनाये गए है. बोर्ड परीक्षा के आयोजन के पूर्व 1 फरवरी से 28 फरवरी तक प्रयोगात्मक परीक्षाएं आयोजित होंगी.

बोर्ड कार्यालय में कल शुक्रवार को हुई बैठक में सदस्यों की सहमति के बाद परिषद की सचिव डॉ. नीता तिवारी ने परीक्षा कार्यक्रम-2018 का ऐलान किया. जिसमे उन्होंने बताया कि, पहले दिन पांच मार्च को इंटरमीडिएट का पेपर होगा, जबकि हाइस्कूल की परीक्षा छह मार्च से शुरू होगी. हाइस्कूल में 1,49,474 एवं इंटरमीडिएट में 1,32,371 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. मूल्यांकन कार्य एक अप्रैल से पांच जून तक चलेगा. उसके बाद परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाएगा.

जानिए, इतिहास में क्यों खास है 23 दिसंबर

विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा हेतु भूगोल के कुछ प्रश्नोत्तर

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -