ज़ीका वायरस की मार से बेहाल यूपी, राज्य में 140 पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में जीका (Zika Virus) का संक्रमण तेजी से फ़ैल रहा है और बुधवार को दो लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. जानकारी के अनुसार, आलमबाग और LDA कॉलोनी के दो मरीज डेंगू के संदेह पर दो दिन पहले उपचार के लिए लोकबंधु अस्पताल पहुंचे थे. उनकी डेंगू-मलेरिया रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद जीका की जांच हेतु सैंपल KGMU भेजा गया था, जहां से रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है. जिसके बाद लखनऊ में जीका वायरस के कुल मरीजों की तादाद पांच हो गई है. वहीं सूबे में अब तक जीका वायरस संक्रमितों की तादाद 140 पहुंच गई है.

दरअसल, आलमबाग के आजादनगर के रहने वाले एक पुरुष को पिछले हफ्ते बुखार आ रहा था और डेंगू का संदेह होने पर परिवार के सदस्य उन्हें लेकर लोकबंधु अस्पताल पहुंचे. यहां डेंगू की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई. इसके बाद डॉक्टरों ने जीका वायरस के लिए उसका सैंपल टेस्ट के लिए KGMU भेजा और बुधवार को आई रिपोर्ट में जीका वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही LDA कॉलोनी के रहने वाले वरिष्ठ नागरिक को भी बुखार मिलने के बाद लोकबंधु में दिखाया गया था और यहां उनकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आयी है.

वहीं जिले में दो नए केस मिलने के बाद अपर मुख्य चिकित्सा धिकारी डॉ केपी त्रिपाठी ने कहा कि दोनों संक्रमितों के परिवार वालों से नौ लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं और गुरुवार को इन मरीजों के संपर्क में आए अन्य लोगों की भी टेस्टिंग की जाएगी.

नए रिकॉर्ड की तरफ बढ़ रहा सोने-चांदी! कीमतों में आया भारी उछाल, जानिए आज का भाव

तेलंगाना की मनायर नदी में डूबे छह बच्चे

अबू धाबी ने देश में ऊर्जा को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्धता प्रदर्शित की

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -