Share:
उत्तर प्रदेश में एक दिन में 6.63 लाख आयुष्मान कार्ड जारी कर बनाया नया रिकॉर्ड
उत्तर प्रदेश में एक दिन में 6.63 लाख आयुष्मान कार्ड जारी कर बनाया नया रिकॉर्ड

लखनऊ: योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने एक ही दिन में 6.63 लाख नए आयुष्मान कार्ड जारी करके एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की, जिसने 1 अक्टूबर को बनाए गए 6.42 लाख कार्ड के अपने पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

 

राज्य के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने इस उपलब्धि की सराहना की और इस गति को बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल स्वास्थ्य कर्मियों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा, "उत्तर प्रदेश ने एक ही दिन में 6.63 लाख आयुष्मान कार्ड जारी करके अपना पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया, जो पूरे देश में सबसे अधिक संख्या है। बधाई और शुभकामनाएं।" योजना से जुड़े सभी स्वास्थ्य कर्मियों को शुभकामनाएं।”

आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना पिछले पांच साल से चल रही है. हालाँकि, नए आयुष्मान कार्ड जारी करने में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, 17 सितंबर से पिछले 21 दिनों में 65 लाख से अधिक लोगों ने इसके लिए आवेदन किया है। इन आवेदकों में से 54 लाख से अधिक लोगों को सत्यापन प्रक्रिया के बाद पहले ही उनके नए कार्ड मिल चुके हैं। आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि राज्य में इस योजना के तहत लगभग 7.56 करोड़ लाभार्थी हैं। अब तक 3.62 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड जारी किये जा चुके हैं।

वर्तमान में, लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड जारी करने के मामले में उत्तर प्रदेश देश में दूसरे स्थान पर है, जिसमें 3.69 करोड़ लाभार्थियों के साथ मध्य प्रदेश अग्रणी है। हालाँकि, हालिया रुझानों से पता चलता है कि लाभार्थियों को सबसे अधिक आयुष्मान कार्ड जारी करने के मामले में उत्तर प्रदेश जल्द ही नंबर एक राज्य बन सकता है। कुल 2.03 करोड़ लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड प्राप्त होने के साथ छत्तीसगढ़ देश में तीसरे स्थान पर है। योजना की शुरुआत के बाद से पांच वर्षों में राष्ट्रीय स्तर पर लगभग 25 करोड़ आयुष्मान कार्ड जारी किए गए हैं।

आयुष्मान संवाद कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में आयुष्मान भारत के पांच सफल वर्ष पूरे होने और लगभग 25 करोड़ आयुष्मान कार्ड जारी होने का जश्न मनाया। स्टेट एजेंसी फॉर कॉम्प्रिहेंसिव हेल्थ एंड इंटीग्रेटेड सर्विसेज (SACHIS) की सीईओ संगीता सिंह ने बताया कि लाभार्थी अब ऑनलाइन सेवाओं के माध्यम से आसानी से आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। वे घर बैठे ही वेबसाइट https://beneficial.nha.gov.in के माध्यम से नए कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा, 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के सदस्यों वाले परिवार अब आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के लाभ के लिए पात्र हैं। उत्तर प्रदेश में ऐसे 11.04 लाख परिवार हैं और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने उनके डेटा को लाभार्थियों की सूची में शामिल किया है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को इन परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिये हैं.

सपा-बसपा में घूमने के बाद इमरान मसूद ने कांग्रेस में की घर वापसी, पीएम मोदी को दी थी 'बोटी-बोटी' करने की धमकी

GST मीटिंग में हुआ किसानों के हित में फैसला, मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी जानकारी

छत्तीसगढ़: बीमार थी माँ, अस्पताल वालों ने बच्चे के हाथ में ही पकड़ा दी सलाइन, Video हुआ वायरल, सरकार की किरकिरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -