नोएडा-दिल्ली रैपिड रेल प्रोजेक्ट को योगी सरकार ने दी हरी झंडी, 15000 करोड़ से होगा तैयार
नोएडा-दिल्ली रैपिड रेल प्रोजेक्ट को योगी सरकार ने दी हरी झंडी, 15000 करोड़ से होगा तैयार
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा और नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को जोड़ने के उद्देश्य से एक रैपिड रेल परियोजना को हरी झंडी दे दी है। 15,000 करोड़ रुपये से अधिक की अनुमानित लागत वाली यह परियोजना वर्ष 2030 तक दो चरणों में पूरी होने वाली है। इस पहल से ग्रेटर नोएडा और नोएडा के विभिन्न क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बढ़ने की उम्मीद है, जबकि दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक कुशल यात्रा की सुविधा मिलेगी। .

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) द्वारा तैयार की गई परियोजना की व्यवहार्यता रिपोर्ट को मंगलवार को मुख्य सचिव डीएस मिश्रा की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान मंजूरी दी गई। एनसीआरटीसी को आगे के मूल्यांकन के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट का मसौदा तैयार करने का निर्देश दिया गया है। रैपिड रेल परियोजना के लिए वित्त पोषण केंद्र सरकार, राज्य सरकार और रेल अधिकारियों के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास होगा। केंद्र 20% योगदान देगा, उत्तर प्रदेश सरकार 50% और शेष 30% रेल अधिकारियों द्वारा निवेश किया जाएगा।

प्रस्तावित रैपिड रेल कॉरिडोर लगभग 72 किलोमीटर तक फैलने का अनुमान है, जो गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा पश्चिम, सूरजपुर, इकोटेक, कासना, दनकौर, यमुना प्राधिकरण क्षेत्रों को जोड़ेगा और नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर समाप्त होगा। एलिवेटेड कॉरिडोर को 16 स्टेशनों को घेरने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो 160 किमी प्रति घंटे की गति से संचालित होगा। रैपिड रेल प्रणाली के कार्यान्वयन से गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा के क्षेत्रों के लिए परिवहन सुविधाओं में उल्लेखनीय वृद्धि होगी, जिससे विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण कनेक्टिविटी स्थापित होगी।

जम्मू कश्मीर से जुड़े दो अहम बिल लोकसभा में पास, अमित शाह बोले- पीड़ितों को मिलेगा न्याय

केंद्र सरकार ने स्थापित किए उग्रवाद विरोधी और आतंकवाद विरोधी स्कूल

iPhone के साथ Apple की बैटरी भी बनाएगा भारत, हरियाणा में प्लांट लगाने आ रही जापान की कंपनी, बढ़ेगा रोज़गार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -