केंद्र सरकार ने स्थापित किए उग्रवाद विरोधी और आतंकवाद विरोधी स्कूल
केंद्र सरकार ने स्थापित किए उग्रवाद विरोधी और आतंकवाद विरोधी स्कूल
Share:

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय (एमएचए) ने बुधवार को राज्यसभा को सूचित किया कि सरकार ने पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षित करने के लिए ओडिशा में तीन उग्रवाद विरोधी और आतंकवाद विरोधी स्कूल स्थापित किए हैं। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में जवाब दिया कि क्या राष्ट्रीय पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (एनबीपीआर एंड डी) ने जांच करते समय राज्य पुलिस के प्रशिक्षण तरीकों में सुधार के लिए ओडिशा में एक केंद्रीय जासूस प्रशिक्षण स्कूल स्थापित करने पर विचार किया है। इसका मुख्य उद्देश्य राज्य में वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) क्षेत्रों में वामपंथी उग्रवाद की उच्च घटनाओं के कारण मामलों से निपटना है।

सदन में बताया गया कि, "पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो द्वारा ओडिशा में केंद्रीय जासूस प्रशिक्षण संस्थान स्थापित करने का कोई प्रस्ताव नहीं है। हालांकि, सरकार ने पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण देने के लिए काउंटर इंसर्जेंसी और आतंकवाद विरोधी स्कूल स्थापित किए हैं। ऐसे तीन स्कूल ओडिशा में स्थापित किए गए हैं। उग्रवाद और आतंकवाद से प्रभावित राज्यों में प्रशिक्षण इनपुट को मजबूत करने के लिए, 11वीं योजना अवधि के दौरान, असम, बिहार, छत्तीसगढ़ राज्यों में चार-चार राज्यों में 20 काउंटर इंसर्जेंसी और एंटी टेररिस्ट स्कूल (CIATS) की स्थापना के लिए एक योजना को मंजूरी दी गई थी। 52.40 करोड़ रुपये की लागत से झारखंड और ओडिशा। इन स्कूलों में 75,000 पुलिस कर्मियों को आतंकवाद और नक्सलवाद से निपटने के लिए प्रशिक्षित किए जाने की संभावना थी। प्रस्तावित प्रशिक्षण मुख्यतः आउटडोर है और इसके लिए बड़े पैमाने पर स्थायी निर्माण की आवश्यकता नहीं है। अधिकांश आवश्यक बुनियादी ढाँचा अस्थायी है। योजना के प्रति इस गृह मंत्रालय का योगदान मुख्य रूप से CIAT स्कूलों की स्थापना, उस पर आवर्ती व्यय और उपकरण उन्नयन के लिए धन प्रदान करना है।

इन स्कूलों के लिए भूमि संबंधित राज्य सरकारों द्वारा प्रदान की जानी है। उन्हें CIAT स्कूलों को चलाने के लिए प्रशासनिक सहायता भी प्रदान करनी है। पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरएंडडी) को संबंधित राज्य के साथ इस आशय के समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करना है।

जम्मू कश्मीर से जुड़े दो अहम बिल लोकसभा में पास, अमित शाह बोले- पीड़ितों को मिलेगा न्याय

iPhone के साथ Apple की बैटरी भी बनाएगा भारत, हरियाणा में प्लांट लगाने आ रही जापान की कंपनी, बढ़ेगा रोज़गार

'दूसरी पार्टियां हमारा एजेंडा चुरा रहीं हैं, लेकिन..', अरविंद केजरीवाल ने किया बड़ा दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -