चेहरे पर रेजर चलाने से हो सकता है भारी नुकसान, बचने के लिए अपनाएं ये तरीका
चेहरे पर रेजर चलाने से हो सकता है भारी नुकसान, बचने के लिए अपनाएं ये तरीका
Share:

किशोरावस्था से लेकर अपने जीवन के अंत तक शेविंग का कार्य एक ऐसी प्रथा है जिसे कई व्यक्ति नियमित रूप से करते हैं। क्लीन-शेव लुक पाने के लिए रेजर से चेहरे के बाल हटाना एक बेहद लोकप्रिय तरीका है। रेज़र के प्रति इस व्यापक प्राथमिकता ने शेविंग उद्योग को अरबों डॉलर का व्यवसाय बना दिया है। हालाँकि, यह महत्वपूर्ण है कि चेहरे पर रेज़र के उपयोग से जुड़े संभावित खतरों को नज़रअंदाज़ न किया जाए। आइए रेजर का उपयोग करते समय त्वचा को होने वाले संभावित नुकसान के बारे में जानें।

रेजर से शेविंग के संभावित नुकसान
मुँहासे और काले धब्बे

तेज गति से रेजर से शेविंग करने से संभावित रूप से त्वचा की बाहरी परत को नुकसान हो सकता है, जिससे मुंहासे और काले धब्बे विकसित हो सकते हैं। ऐसा तब होता है जब रेजर ब्लेड त्वचा को खरोंच देता है, जिससे जलन और सूजन हो जाती है।

कटना और रेजर से जलना
रेजर के छोटे ब्लेड चेहरे के किनारों पर छोटे-छोटे कट बना सकते हैं, जो दर्दनाक और परेशान करने वाले हो सकते हैं। रेजर बर्न, जिसमें लालिमा और जलन होती है, एक और आम समस्या है जो अनुचित शेविंग तकनीकों के परिणामस्वरूप हो सकती है।

संक्रमण का खतरा
जब रेजर के ब्लेड त्वचा के संपर्क में आते हैं, तो संक्रमण का खतरा होता है, खासकर अगर रेजर ठीक से साफ नहीं किया गया हो। यह एक विशेष चिंता का विषय है जब रेज़र साझा किए जाते हैं, जैसे कि सैलून में।

त्वचा में जलन 
रेजर से शेविंग करने से कभी-कभी त्वचा में जलन हो सकती है, खासकर अगर त्वचा संवेदनशील हो या शेविंग प्रक्रिया जल्दबाजी में की गई हो। यह जलन त्वचा पर लालिमा, खुजली या चुभन के रूप में प्रकट हो सकती है।

त्वचा की प्राकृतिक बनावट को नुकसान
चेहरे पर रेजर का बार-बार उपयोग धीरे-धीरे त्वचा की प्राकृतिक बनावट को ख़राब कर सकता है, जिससे यह कम चिकनी हो जाती है और खामियों की संभावना अधिक हो जाती है। समय के साथ, इसका परिणाम असमान रंगत हो सकता है।

अंतर्वर्धित बाल
अंतर्वर्धित बाल, जहां बाल बढ़ने के बजाय वापस त्वचा में घुस जाते हैं, रेजर से शेविंग का परिणाम हो सकते हैं। ये अंतर्वर्धित बाल त्वचा पर दर्दनाक और भद्दे उभार पैदा कर सकते हैं।

रेज़र के सुरक्षित विकल्प:-
रेजर के उपयोग से जुड़े संभावित जोखिमों को देखते हुए, चेहरे के बालों को हटाने के वैकल्पिक तरीकों पर विचार करना महत्वपूर्ण है। कई त्वचा देखभाल विशेषज्ञ चेहरे के बालों को ट्रिम करने या आकार देने के लिए ट्रिमर या इलेक्ट्रिक शेवर का उपयोग करने की सलाह देते हैं। ये उपकरण कई लाभ प्रदान करते हैं:
त्वचा पर कोमल: ट्रिमर और इलेक्ट्रिक शेवर त्वचा पर कोमल होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जिससे कटने, जलन और रेजर से जलने का खतरा कम हो जाता है।
संक्रमण का खतरा कम: रेज़र के विपरीत, ये उपकरण त्वचा के सीधे संपर्क में नहीं आते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा काफी कम हो जाता है।
त्वचा को कम नुकसान: ट्रिमर और इलेक्ट्रिक शेवर त्वचा की बाहरी परत को नहीं छीलते हैं, जिससे त्वचा की प्राकृतिक बनावट को बनाए रखने में मदद मिलती है।
संवेदनशील त्वचा के लिए उपयुक्त: संवेदनशील त्वचा वाले व्यक्ति अक्सर रेज़र के कारण होने वाली जलन के समान स्तर का अनुभव किए बिना ट्रिमर और इलेक्ट्रिक शेवर का उपयोग कर सकते हैं।

निष्कर्षतः, जबकि रेजर से शेविंग करने से साफ और चिकनी उपस्थिति मिल सकती है, यह त्वचा के लिए संभावित खतरों के साथ आता है। इन जोखिमों में मुँहासे, कट, संक्रमण, जलन और त्वचा की बनावट को नुकसान शामिल है। इन जोखिमों को कम करने के लिए, व्यक्ति चेहरे के बालों को हटाने के लिए सुरक्षित विकल्प के रूप में ट्रिमर या इलेक्ट्रिक शेवर का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं। अंततः, विधि का चुनाव त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने और असुविधा को कम करने पर ध्यान देने के साथ, व्यक्तिगत त्वचा के प्रकार और प्राथमिकताओं पर निर्भर होना चाहिए।

पानी पीते समय भूलकर भी करें ये गलती, बढ़ सकता है कैंसर का खतरा

कॉफी पीते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना होगा भारी नुकसान

सिर्फ एक्सरसाइज करने से नहीं वजन कम करने के लिए करना होगा ये काम, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -