स्वाद बढ़ाने के अलावा इन कामों में भी इस्तेमाल होता है नमक

स्वाद बढ़ाने के अलावा इन कामों में भी इस्तेमाल होता है नमक

नमक के बिना खाना स्वादहीन हो जाता है. नमक से ही खाने का स्वाद बढ़ता है. इसके अलावा अगर आपको नमक के फायदे नहीं जानते हैं तो हम आपको बता देते हैं. इसके कई अन्य फायदे होते हैं. लेकिन अगर इन्हें सही मात्रा में इस्तेमाल न किया जाये तो नुकसान भी हो सकता है. नमक एक बेहतरीन घरेलू उपाय के रुप में इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे आपकी दैनिक समस्याएं सुलजाई जा सकती हैं. ये घरेलू समस्याएं रसोईघर, सिंक, वाशरूम या ड्रेसिंग टेबल आदि की सफाई करने से भी जुड़ी हो सकती हैं. आइये जानते हैं इसके और भी फायदे. 

फलों को सड़ने से बचाने के लिए
नमक फलों को सड़ने से बचाने के लिए लाभकारी उपाय है. फलों को छिलने के बाद ये कालो पड़ने लगते हैं. इसलिए इन पर आप थोड़ा नमक छिड़ककर इन्हें बचा सकते हैं. फलों को खाने के समय पर इन्हें धोकर इनका सेवन करें.

हाथों की गंध के लिए
बहुत से लोग हाथों से आने वाली गंध से परेशान होते है. यदि आपके हाथों से प्याज और लहसुन की गंध नहीं निकल रही है, तो आप नमक का इस्तेमाल करें. सिरका और नमक को मिलाएं. इस मिश्रण को अपने हाथों पर रब करें. इससे गंध निकल जाएगी.

सिंक को साफ करने के लिए
अगर सिंक से जिद्दी दाग निकल नहीं रहे हैं तो इसे साफ करने के लिए थोड़े गर्म पानी में नमक मिलाएं. इस पानी को सिंक में डालें. इससे तेल आदि के दाग साफ हो जाएंगे.

कपड़ों से दाग हटाने के लिए
अगर आपकी किसी पसंदीदा ड्रेस पर दाग लग गया है तो चिंता ना करें. आप आसानी से दाग को हटाने के लिए नमक का उपयोग कर सकते हैं. एक घंटे के लिए नमक के पानी में अपनी ड्रेस को भिगोएं. इसके अलावा, यह आपके कपड़ों के फीके के रंग को भी फिर से ब्राइट करता है.

किचन में लगी चिमनी से लग सकती है आग, बचने के लिए करते रहे साफ सफाई

घर के बदबूदार धुएं को बाहर निकालने के लिए इन उपायों का करें इस्तेमाल