घर के बदबूदार धुएं को बाहर निकालने के लिए इन उपायों का करें इस्तेमाल
घर के बदबूदार धुएं को बाहर निकालने के लिए इन उपायों का करें इस्तेमाल
Share:

किसी भी बंद जगह पर अगर धुंआ एकत्रित हो जाए तो उनकी बदबू या दुर्गंध उसी कमरे या जगह पर रह जाती है. घर में अच्छी महक आये इसके लिए हम कई  तरह के फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं. इससे आपका मूड भी ठीक रहता है. बता दें  धूम्रपान करने के काफी देर बाद तक इसकी दुर्गंध रहती है. इसके अलावा तंबाकू, शार्ट सर्किट हो जाने, खाना पकाते समय जल जाने की वजह से जलने की बदबू और धुंआ घर में ही रहता है. जिसकी वजह से कई बाद आपको परेशानी भी हो जाती है. तो आइए आपको उन घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं जो घर से धुंआ निकालने में मदद करते हैं.

सिरका: धुएं की बदबू आपके पंखों, सिंक, और फर्श पर अक्सर रह जाती है. जिसे दूर करने के लिए सिरके की मदद ली जा सकती है. धुएं की बदबू दूर करने के लिए आप जहां धूम्रपान करते हैं उसके पास एक बॉउल में सिरका डालकर रख दें. इससे कमरे के अंदर धुएं की बदबू नहीं रहती है.

एयर प्लांट: कमरे या घर में एयर प्लांट लगाना फायदेमंद होता है. एयर प्लांट हवा से पोषक तत्वों को आपके आस-पास रखने में मदद करता है साथ ही आपके घर में किसी भी तरह की बदबू नहीं रहती है.

लैवेंडर ऑयल: खराब बदबू को दूर करने के लिए लैवेंडर ऑयल फायदेमंद होता है. इसकी मदद से नींद भी बेहतर होती है. इसका इस्तेमाल करने के लिए 15-20 बूंद लैवेंडर ऑयल को 1 कप पानी में मिलाकर सॉल्यूशन बना लें. इस सॉल्यूशन को स्प्रे बोतल में डालकर पूरे घर में स्प्रे करें.

प्याज: प्याज में बदबू दूर करने के गुण होते हैं. इसका मतलब यह है कि यह किसी भी प्रकार की बदबू को अवशोषित कर लेते हैं. प्याज का इस्तेमाल करने के लिए 2-3 प्याज को काटकर घर के अलग-अलग हिस्सों में रातभर के लिए रख दें.

खिड़की खोलें: धुएं की बदबू घर से बाहर निकालने का सबसे आसान और अच्छा तरीका यह है कि आप घर के खिड़की और दरवाजे खोल दें. जब घर में ताजी हवा आती है तो इससे धुएं की बदबू अपने आप दूर हो जाती है.

बेसन और दूध से पाएं तैलीय त्वचा से छुटकारा

अंडा दूर करेगा आपके चेहरे के ब्लैकहेड्स

खतरनाक बीमारी न्यूमोनिया को इन नुस्खों से भी कर सकते हैं दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -