इन तरीको से करे असली और नकली की पहचान
इन तरीको से करे असली और नकली की पहचान
Share:

ज्यादा पैसे कमाने के चक्कर में दुकानदार अपने सामान में मिलावट करते हैं और लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ करते हैं. ऐसी मिलावटी चीजें खाने से पेट से संबंधित गंभीर बीमारियां अल्सर, ट्यूमर आदि होने का खतरा रहता है. लेकिन कुछ तरीके अपनाकर घर पर ही खाने वाली चीजों में मिलावट का पता लगाया जा सकता है. 

1-सब्जियों में इस्तेमाल होने वाली लाल मिर्च पाऊडर में ईंट का चुरा डाला जाता है जो देखने में लाल रंग का ही होता है. एक ही रंग का होने के कारण लोग इसे पहचान नहीं पाते और ऐसे ही इसका इस्तेमाल कर लेते हैं. इसकी पहचान करने के लिए मिर्च पाऊडर को पानी के गिलास में डालें अगर यह रंग छोड़े तो इसमें मिलावट है.

2-दूध जिसे सेहत के लिए बहुत बढ़िया माना जाता है. बच्चे हो या बूूढ़े सभी के लिए दूध बहुत फायदेमंद होता है. दूध में मिलावट के लिए इसमें डिटर्जेंट और सिंथेटिक मिल्क मिलाया जाता है, जिससे 1 लीटर दूध को 10 लीटर तक बनाया जा सकता है. इसकी पहचान करने के लिए 10 लीटर दूध में उतना ही पानी मिलाना चाहिए अगर झाग बने तो इसमें डिटर्जेंट है. 

3-खोए का इस्तेमाल ज्यादातर मिठाइयां बनाने के लिए किया जाता है और पनीर से तो बहुत-सी सब्जियां बनाई जाती हैं. इसमें मिलावट पता करने के लिए खोए या पनीर को थोड़े पानी में डालकर उबालें. फिर ठंडा होने पर इसमें नमक के घोल की कुछ बूंदे डालें, अगर यह नीला रंग छोड़े तो समझें कि इसमें मिलावट है.

खून की कमी पूरा करने के लिए खाये ये आहार

बुखार के लिए अच्छी दवा है जीरे का पानी

टूथ ब्रश शेयर करना हो सकता है खतरनाक

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -