नमक की जगह इनका सेवन करें उच्च रक्तचाप वाले
नमक की जगह इनका सेवन करें उच्च रक्तचाप वाले
Share:

भारतीय लोग मसालेदार खाना खाने के शौक़ीन होते है और फीके खाने से कोसों दूर रहते हैं. हमारे खाने में मिर्ची, नमक, हल्दी धनिया सब होता है तभी जाकर हमें खाने में स्वाद आता है. एक निष्कर्ष के अनुसार भारतीय आवश्यकता से अधिक नमक का सेवन करते हैं. आजकल बहुत से लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित है और ऐसे में ज्यादा नमक का सेवन ऐसे लोगों के लिए बहुत बड़ी स्वास्थ समस्या कड़ी कर सकता है. सोडियम हमारे शरीर के लिए जरूरी है लेकिन इसके एक निश्चित मात्रा होती है और उससे अधिक सोडियम खाने से शरीर को नुकसान ही पहुँचता हैं. अगर आप भी ब्लड प्रेशर से ग्रसित है तो हम आपको यह सलाह देंगे कि आप नमक का उपयोग बन्द कर दें या नाम मात्र ही इसका उपयोग करे. अब आप सोच रहे होंगे कि तो क्या हम फीका ही खाना खाएं। जी नहीं, हम आपको कुछ ऐसी चीजें बात रहे हैं जिन्हें अपने खाने में शामिल करने के बाद आपको नमक के बिना भी अपना खाना फीका नहीं लगेगा और आप हेल्थी भी रहेंगे।

नींबू के रस का नमक के जगह प्रयोग करने से खाने का सम्पूर्ण स्वाद भी बदल जाता है और यह पाचन में भी सहायता करता है क्योंकि निम्बू के रस में मौजूद साइट्रिक एसिड वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है। अपनी सब्जियों में नमक की जगह निम्बू के रस का प्रयोग कीजिये और फिर देखिये आपको नमक खाने का मनन भी नहीं करेगा और हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित लोग भी चटपटा खा सकेंगे।

आप खाना बनाते वक्त हर्ब्स को अपने खाने में डालें। हर्ब्स आपके खाने के स्वाद में बिना कोई बदलाव किये भी आपके खाने में मौजूद शुगर, नमक और फैट के स्तर को घटा देते हैं. आपको हर्ब्स का सिर्फ इसलिए प्रयोग नही करना चाहिए क्योंकि वे एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपुर है बल्कि हर्ब्स आपको आसानी से मिल जाते हैं और जेब पर ज्यादा भर भी नहीं डालते। रोजमेरी, पुदीना, धनिया जैसे हर्ब न सिर्फ हमारे खाने में फ्लेवर लाते हैं बल्कि शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं और खाने से साल्ट के प्रभाव को कम कर देते हैं.

लीवर की बीमारी में न करे लहसुन का सेवन

हेल्थी रहना है तो सुबह सुबह करे शहद का सेवन

बिना दवा के करे ब्लड प्रेशर का इलाज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -