त्वचा में निखार लाता है यह फेस पैक

त्वचा में निखार लाता है यह फेस पैक

आज की इस बिजी लाइफ स्टाइल में किसी के पास इतना वक्त नहीं रहता है कि वह अपनी त्वचा की देखभाल कर सके. शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण सेहत खराब होने लगती है और त्वचा भी रूखी और बेजान हो जाती है. त्वचा की उचित देखभाल के लिए सप्ताह में एक बार एक्सफोलिएशन करना जरूरी होता है. इससे त्वचा स्वस्थ और खूबसूरत हो जाती है. आज हम आपको त्वचा को एक्सफोलिएट करने का तरीका बताने जा रहे हैं. 

स्किन एक्सफोलिएशन से त्वचा पर होने वाले पिंपल्स और दाग धब्बे दूर हो जाते हैं. इससे नए स्वस्थ कोशिकाओं का निर्माण होता है. जिससे त्वचा में प्राकृतिक चमक आती है. आइए जानते हैं त्वचा को एक्सफोलिएट करने का तरीका. 

सामग्री- 

एक- पका हुआ केला, 3 चम्मच- दूध, दो- नींबू का रस, 2 चम्मच- शक्कर 

केले में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन B, विटामिन सी और  विटामिन ई मौजूद होते है. जो त्वचा को अंदर से पोषित करने का काम करते हैं.  विटामिन ई त्वचा को एक्सफोलिएट करके त्वचा के रूखे और खुरदुरापन को कम करता है. केला त्वचा को नमी प्रदान कर के दाग धब्बों को दूर करने में मदद करता है. चीनी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है. यह है त्वचा की मृत कोशिकाओं की परत को निकालकर अलग कर देती है. त्वचा में दूध का इस्तेमाल करने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है. इसमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा के रंग को निखारने का काम करते हैं और साथ ही त्वचा पर होने वाले सूरज के हानिकारक प्रभाव को भी दूर करते हैं. नींबू में भरपूर मात्रा में ब्लीचिंग एजेंट मौजूद होते हैं. जो त्वचा को गहराई से साफ करके पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. 

एक बड़े कटोरे में एक पका हुआ केला लेकर मैश कर ले. अब इसमें थोड़ा सा पानी डालकर चीनी मिलाएं. अब इसे अच्छे से मिक्स करें. अब इसमें दूध और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. आधे घंटे के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा गहराई से साफ हो जाएगी.

 

त्वचा की परेशानियों को दूर करने के लिए लगाएं धनिए की पत्तियों का फेस पैक

ड्राई स्किन की समस्या को दूर करती है चॉकलेट

ब्लैक हेड्स की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

?