चेहरे को चमकदार बनाने के लिए ऐसे करें संतरे के छिलके का इस्तेमाल, लौट आएगी खोई हुई रंगत
चेहरे को चमकदार बनाने के लिए ऐसे करें संतरे के छिलके का इस्तेमाल, लौट आएगी खोई हुई रंगत
Share:

विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुणों से भरपूर संतरे के स्वास्थ्य लाभों से हम अच्छी तरह परिचित हैं। बहुत से लोग यह नहीं जानते होंगे कि संतरे का छिलका, जिसे अक्सर त्याग दिया जाता है, त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने की अविश्वसनीय क्षमता रखता है। छिलका एक बहुमुखी घटक है जिसे विभिन्न त्वचा देखभाल दिनचर्या के लिए पुन: उपयोग किया जा सकता है।

1. संतरे के छिलके का स्क्रब:
संतरे के सूखे छिलकों का बारीक पाउडर बनाएं और इसमें थोड़ा सा पानी और दही मिलाकर स्क्रब बनाएं। मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और आपकी त्वचा को फिर से जीवंत बनाने में मदद करने के लिए इस पेस्ट को अपने चेहरे पर धीरे-धीरे मालिश करें।

2. संतरे के छिलके का फेस मास्क:
सूखे संतरे के छिलकों को पीसकर पाउडर बना लें और इसे शहद या दही के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। यह आपकी त्वचा पर प्राकृतिक चमक लाने में योगदान दे सकता है।

3. संतरे के छिलके का टोनर:
संतरे के सूखे छिलकों को कुछ दिनों के लिए पानी में भिगो दें। धोने के बाद अपने चेहरे पर कॉटन पैड से लगाकर टोनर के रूप में पानी का उपयोग करें। यह प्राकृतिक टोनर आपकी त्वचा को ताज़ा और पुनर्जीवित कर सकता है।

4. संतरे के छिलके का एक्सफोलिएटर:
संतरे के छिलके के पाउडर को बराबर मात्रा में चंदन पाउडर और अखरोट पाउडर के साथ मिलाकर एक एक्सफोलिएटिंग पेस्ट बनाएं। पेस्ट बनाने के लिए इसमें गुलाब जल या नींबू का रस मिलाएं और फिर इसे अपनी गर्दन और चेहरे पर लगाएं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में प्रभावी हो सकता है।

संतरे के छिलके को अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करने से स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने का एक प्राकृतिक और किफायती तरीका मिल सकता है। संतरे के छिलके में मौजूद रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा की विभिन्न समस्याओं से निपटने में मदद कर सकते हैं, जिससे यह आपके सौंदर्य आहार में एक मूल्यवान अतिरिक्त बन जाता है।

किसी भी नए त्वचा देखभाल उत्पाद का उपयोग करने से पहले पैच परीक्षण करना याद रखें, खासकर संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए। संतरे के छिलके की शक्ति को अपनाएं और उस प्राकृतिक चमक की खोज करें जो यह आपकी त्वचा पर ला सकता है।

खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ लौंग सेहत के लिए भी बहुत होती है फायदेमंद

गुड कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि भी 'अच्छी' नहीं, अध्ययन - इससे मस्तिष्क की गंभीर बीमारी का हो सकता है खतरा

हार्मोन इंबैलेंस के दौरान महिलाओं में दिखाई देते हैं ये लक्षण, तुरंत इन ट्रिक्स से पाएं छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -