अभी भी कर सकते हो आप 500 -1000 की नोट का उपयोग

अभी पुरे देश में बस एक बात ने हड़कंप मचाया हुआ है नोट नोट नोट। ऐसे में अब सबके मुंह पर यहीं सवाल है कि 1000 और 500 के नोट का करे तो क्या करे। जिनके पास कुछ ज्यादा ही है वो तो इधर उधर भटक रहे है और जिनके पास नहीं है वो तो ठन ठन गोपाल बने हुए है। ऐसे में आज हम आपको ये बताने आए है कि किस तरह सही उपयोग कर आप अपने पैसो की बचत कर सकते है। जी यह खबर चौका देने वाली है लेकिन सच है। आपको शायद यह न पता हो कि जिनके खाते में 2,50000 से ज्यादा रुपया जमा होगा उसकी पूरी जानकारी उन लोगो को आयकर विभाग को देना पड़ेगी। इसके अलावा अगर इससे ज्यादा सम्पत्ती पाई गयी तो 200% का जुर्माना लगाया जाएगा।

लेकिन एक बात यह भी है कि आप इन पैसो का उपयोग कर सकते है कैसे वो हम बताते है। आपको बता दे कि रेलवे, सरकारी बस काउंटर, एयरलाइन्स, अस्पताल, एयरपोर्ट और पेट्रोल पंप पर 11 नवंबर तक आपके पुराने नोट चल पाएंगे।

इसके आलावा अगर आपके अकाउंट में 30 दिसंबर तक पैसे नहीं डाल पाए तो आप 31 मार्च 2017 तक भी अपने अकाउंट में पैसे जमा कर सकते है। लेकिन उसके लिए आपको एक काम करना होगा वह यह है कि आपको रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के नाम एक खत लिखकर पैसे ना जमा करवा पाने का उचित कारण बताना होगा।

इसके आलावा अगर आप दो लाख रुपये की ज्वेलरी खरीद रहे हो तो उसमे भी आपको टेंशन की जरूरत नहीं है आप आराम से खरीद सकते है लेकिन बस दो लाख। जो महिलाए घरेलू काम करती है वो भी अपने अकाउंट में 50000 रुपयो तक जमा करवा सकती है। इसके लिए कोई वजह नहीं बतानी है।

जल्दी ही फिर से देखने को मिलेंगे 1000 के नए नोट

ऐसे पहचाने आपका 500 और 2000 का नोट असली है या नकली

भारत से कई साल पहले ही 500-1000 के नोट Ban कर चुका था यह देश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -