मुल्तानी मिट्टी का ऐसे करें इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में निखर जाएगा चेहरा
मुल्तानी मिट्टी का ऐसे करें इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में निखर जाएगा चेहरा
Share:

स्किन केयर रूटीन को यदि सही से फॉलो किया जाए तो बढ़ती उम्र में भी एजिंग साइन से बचा जा सकता है और स्किन को जवां बनाए रख सकते हैं. प्राकृतिक अवयवों को लंबे समय से त्वचा देखभाल में उनकी प्रभावकारिता के लिए सम्मानित किया गया है, जिन्हें अक्सर रासायनिक-आधारित उत्पादों की तुलना में अधिक सुरक्षित माना जाता है क्योंकि उनके दुष्प्रभाव होने की संभावना कम होती है। इन प्राकृतिक सामग्रियों में से, मुल्तानी मिट्टी (फुलर्स अर्थ) का उपयोग सदियों से किया जाता रहा है, जो न केवल त्वचा के लिए बल्कि बालों के लिए भी अपने लाभों के लिए जानी जाती है।

मुल्तानी मिट्टी त्वचा को मुलायम बनाने और रंगत निखारने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध है। आइए मुल्तानी मिट्टी से बने कुछ फेस पैक के बारे में जानें जो त्वचा को स्वस्थ और युवा बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

गर्मियों के लिए ताज़ा फेस पैक:
एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर लें। इसमें आधा चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच गुलाब जल और एक से दो चम्मच खीरे का रस मिलाएं। इस फेस पैक को 20 से 25 मिनट तक लगा रहने दें और फिर सामान्य पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टी का यह फेस पैक गर्मियों के दौरान आपको तरोताजा महसूस कराएगा, साथ ही आपकी त्वचा को मुलायम बनाएगा और उसका रंग भी निखारेगा।

हाइड्रेटिंग फेस पैक:
एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में नींबू का रस, एक चम्मच एलोवेरा जेल, एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच दही मिलाएं। इस फेस पैक को सप्ताह में दो बार लगाने से त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ टैनिंग, मुंहासे, पिंपल्स और असमान त्वचा टोन से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है, जिससे शुष्कता की समस्या से राहत मिलती है।

मुँहासों की समस्या के लिए फेस पैक:
मुंहासों से परेशान लोगों के लिए मुल्तानी मिट्टी में कुछ बूंदें नींबू का रस, गुलाब जल और आधा चम्मच नीम की पत्ती का पाउडर मिलाकर एक चिकना पेस्ट तैयार करें। इस फेस पैक के इस्तेमाल से दाग-धब्बों और दाग-धब्बों को कम करते हुए मुंहासों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

मुल्तानी मिट्टी को अपनी त्वचा देखभाल दिनचर्या में शामिल करना विभिन्न तरीकों से फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके प्राकृतिक गुण इसे स्वस्थ और युवा त्वचा बनाए रखने के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी विकल्प बनाते हैं। चाहे आप तैलीय त्वचा, मुँहासों से जूझ रहे हों, या बस एक ताज़ा रंगत की तलाश कर रहे हों, ये मुल्तानी मिट्टी फेस पैक आपके त्वचा देखभाल लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपका पसंदीदा समाधान हो सकते हैं।

अगर आप बच्चों के लिए हेल्दी पैनकेक बनाना चाहते हैं तो रागी की मदद से उन्हें ऐसे ही तैयार करें

यात्रा से पहले रखें इन बातों का ध्यान, यात्रा का मजा नहीं बिगड़ेगा

डिप्रेशन के दौरान ओवरइटिंग से कैसे पाएं छुटकारा?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -