ट्रम्प - मोदी द्विपक्षीय मुलाकात का प्रभाव, गार्जियन ड्रोन के निर्यात के लिए अमेरिका ने लायसेंस जारी किया
ट्रम्प - मोदी  द्विपक्षीय मुलाकात का प्रभाव, गार्जियन ड्रोन के निर्यात के लिए अमेरिका ने लायसेंस जारी किया
Share:

वाशिंगटन : अमेरिका के विदेश विभाग के सूत्रों द्वारा भारत को 22 प्रीडेटर गार्जियन ड्रोन के निर्यात के लिये अनिवार्य लाइसेंस जारी किया गया है. इस कदम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच व्हाइट हाउस में हुई पहली द्विपक्षीय मुलाकात का प्रभाव माना जा रहा है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अमेरिका के विदेश विभाग ने भारत को 22 प्रीडेटर गार्जियन ड्रोन के निर्यात के लिये अनिवार्य लाइसेंस जारी कर दिया है. यह निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच व्हाइट हाउस में हुई पहली द्विपक्षीय मुलाकात के बाद लिया गया. स्मरण रहे भारत- अमेरिका शिखर सम्मेलन के बाद जारी संयुक्त बयान के अनुसार अमेरिका और भारत ने एक समान स्तर पर अत्याधुनिक रक्षा उपकरण एवं प्रौद्योगिकी पर मिलकर काम करने की उम्मीद जताई.

बता दें कि संयुक्त बयान में इसी भागीदारी को प्रकट कर भारत की मान्यता को स्वीकारते हुए अमेरिका ने समुद्री रक्षा से संबंधित 'सी गार्जियन अनमैन्ड एरियल सिस्टम्स' की बिक्री के संबंध में भारत के विचार को देखते हुए यह पहल की है. इससे भारत की क्षमता में विस्तार होगा और साझा रक्षा हितों का प्रसार होगा.

यह भी देखें

अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने कहा अब नहीं चलेगी उत्तर कोरिया की धमकी

अमेरिका के हाॅस्पिटल में फायरिंग, हमलावर चिकित्सक की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -