'तेजस' के कायल हुए अमेरिकी वायुसेना के प्रमुख
'तेजस' के कायल हुए अमेरिकी वायुसेना के प्रमुख
Share:

जोधपुर : गुरुवार के दिन भारत की यात्रा पर आए अमेरिकी वायुसेना के प्रमुख जनरल डेविड एल गोल्डफिन ने भारत में निर्मित और भारतीय सेना की शान कहे जाने वाले 'तेजस' का हवाई सफर का आनंद उठाया. 'तेजस' में उड़ान भरने के लिए वे बेहद उत्साहित और रोमांचित थे और इस भारतीय लड़ाकू विमान की क्षमताओं को देखने के लिए बेताब थे.

दुश्मन के दांत खट्टे कर देने वाल 'तेजस' हिन्दुस्तान एरोनाटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा भारत विकसित किया गया एक जेट फाइटर प्लेन है जिस पर उड़ान भरने का सपना हर एक अधिकारी देखता है. डेविड एल गोल्डफिन ने जोधपुर एयरबेस से 'तेजस' के हवाई सफर का लुफ्त उठाया और इसकी क्षमताओं और इसके प्रदर्शन को देखा. इससे पहले नवंबर 2017 में सिंगापुर के रक्षा मंत्री भी इस भारतीय फाइटर प्लेन में क्लाइकोंडा एयरबेस से उड़ान भर चुके हैं.

लेकिन भारतीय फाइटर जेट 'तेजस' से उड़ान भरने वाले गोल्डफिन पहले विदेशी वायुसेना प्रमुख हैं. उन्होंने अपने इस सफर के बारे में सोशल मीडिया पर भी बताया और लिखा कि - "दोनों देशों की वायुसेनाओं के बीच पहले से ही अच्छे संबंध हैं. मैं इसको और मजबूत बनाने की कोशिश करूंगा." इसके अलावा उन्होंने सी-17 ग्लोबमास्टर ट्रांसपोर्ट विमान का भी जिक्र अपनी फेसबुक पोस्ट में किया और लिखा - "भारत दुनिया के दूसरे सबसे बड़े विमान का संचालन करता है. इससे उसके इलाके में सैन्य गतिविधियों को जरूरत की मदद मिली है."

बता दें की भारतीय फाइटर जेट 'तेजस' को जुलाई 2016 में भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था और इसे हिन्दुस्तान एरोनाटिक्स लिमिटेड (HAL) ने निर्मित किया था. यह फाइटर जेट 5680 किलोग्राम वजनी है और इसकी लम्बाई 13.2 मीटर है. इसके अलावा यह फाइटर जेट लेजर गाइडेड बम से हमला करने की भी ताकत रखता है और 50 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरने के साथ ही 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार भी पकड़ता है.

जम्मू के त्राल सेक्टर में CRPF दल पर आतंकियों ने फेंका ग्रेनेड

आर्मी से जुड़े मुद्दों में अटकी 'अय्यारी', सेंसर बोर्ड भी चुप

कश्मीर में आया बर्फीला तूफ़ान, शहीद हुए 2 जवान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -