पौधे-आधारित प्रोटीन से जुड़े मिथक जानें
पौधे-आधारित प्रोटीन से जुड़े मिथक जानें
Share:

हाल के वर्षों में, पौधे-आधारित आहार ने अपने कई स्वास्थ्य और पर्यावरणीय लाभों के कारण महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल की है। इन आहारों का एक महत्वपूर्ण घटक पौधे-आधारित प्रोटीन है, जो पशु उत्पादों की आवश्यकता के बिना आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। हालाँकि, पौधे-आधारित प्रोटीन को लेकर कई गलत धारणाएँ और मिथक हैं जो व्यक्तियों को इस आहार विकल्प को अपनाने से रोक सकते हैं। इस लेख में, हम पौधे-आधारित प्रोटीन से जुड़े 9 आम मिथकों पर चर्चा करेंगे और उनका खंडन करेंगे। पौधे-आधारित प्रोटीन विभिन्न स्रोतों जैसे फलियां, अनाज, नट और बीज से प्राप्त होते हैं। आम धारणा के विपरीत, ये प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पोषण लाभ प्रदान करते हैं और शरीर की प्रोटीन आवश्यकताओं को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

मिथक 1: पौधे-आधारित प्रोटीन में आवश्यक अमीनो एसिड की कमी होती है।
एक प्रचलित मिथक बताता है कि पौधे-आधारित प्रोटीन में आवश्यक अमीनो एसिड की कमी होती है, जो उन्हें पशु प्रोटीन से कमतर बनाता है। वास्तव में, कई पौधे-आधारित स्रोतों में सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जैसे कि क्विनोआ और सोयाबीन।

मिथक 2: पौधे-आधारित प्रोटीन अधूरे प्रोटीन होते हैं
एक और ग़लतफ़हमी यह है कि पौधे-आधारित प्रोटीन कुछ अमीनो एसिड की अनुपस्थिति के कारण "अधूरे" होते हैं। हालाँकि, एक संतुलित पौधा-आधारित आहार जिसमें विभिन्न प्रकार के प्रोटीन स्रोत शामिल हैं, सभी आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान कर सकते हैं।

मिथक 3: पशु प्रोटीन पौधे-आधारित प्रोटीन से बेहतर होते हैं
जबकि पशु प्रोटीन कुछ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, अध्ययनों से पता चलता है कि अत्यधिक सेवन से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। दूसरी ओर, पौधे-आधारित प्रोटीन हृदय-स्वस्थ लाभ प्रदान करते हैं और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं।

मिथक 4: पौधे-आधारित प्रोटीन को पचाना मुश्किल होता है,
अलग-अलग पौधे-आधारित प्रोटीन की पाचन क्षमता अलग-अलग होती है। जबकि कुछ को पचाना कठिन हो सकता है, खाना पकाने के तरीके और उचित तैयारी पाचनशक्ति और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ा सकती है।

मिथक 5: पौधे-आधारित आहार से प्रोटीन की कमी होती है
एक संतुलित पौधा-आधारित आहार आसानी से प्रोटीन की जरूरतों को पूरा कर सकता है। विभिन्न पौधे-आधारित स्रोत जैसे दाल, छोले और टोफू प्रोटीन से भरपूर होते हैं और पर्याप्त मात्रा में सेवन सुनिश्चित करते हैं।

मिथक 6: पौधे-आधारित प्रोटीन नीरस और स्वादहीन होते हैं।
पौधे-आधारित प्रोटीन पशु प्रोटीन की तरह ही स्वादिष्ट और बहुमुखी हो सकते हैं। नवोन्मेषी खाना पकाने की तकनीक और स्वादिष्ट मसाला पौधों पर आधारित आकर्षक व्यंजन बना सकते हैं।

मिथक 7: आपको विशिष्ट पौधे-आधारित प्रोटीन को संयोजित करने की आवश्यकता है
संपूर्ण अमीनो एसिड प्रोफ़ाइल बनाने के लिए "प्रोटीन संयोजन" के विचार को खारिज कर दिया गया है। पूरे दिन विभिन्न प्रकार के पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थ खाने से पर्याप्त अमीनो एसिड मिलता है।

मिथक 8: पौधे-आधारित प्रोटीन केवल शाकाहारियों और शाकाहारियों के लिए हैं।
पौधे-आधारित प्रोटीन हर किसी को लाभ पहुंचा सकते हैं, चाहे उनकी आहार संबंधी प्राथमिकताएं कुछ भी हों। इन्हें कभी-कभार अपने आहार में शामिल करने से समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

मिथक 9: पौधे-आधारित प्रोटीन में मांसपेशियों के निर्माण की क्षमता की कमी होती है,
एथलीट और फिटनेस प्रेमी पौधे-आधारित प्रोटीन के साथ प्रभावी ढंग से मांसपेशियों का निर्माण कर सकते हैं। बीन्स, क्विनोआ और भांग के बीज जैसे स्रोत मांसपेशियों की रिकवरी और विकास के लिए पर्याप्त प्रोटीन प्रदान करते हैं। पौधे-आधारित प्रोटीन से जुड़े मिथक अक्सर गलत सूचना और जागरूकता की कमी से उत्पन्न होते हैं। अपने आहार में विविध पौधे-आधारित प्रोटीन स्रोतों को शामिल करने से पर्याप्त पोषक तत्व मिल सकते हैं और एक स्वस्थ जीवन शैली में योगदान हो सकता है।

एमजी ने लेवल-2 ऑटोनॉमस ड्राइविंग और ADAS टेक्नोलॉजी के साथ ZS EV का एडवांस्ड वेरिएंट किया लॉन्च

महिंद्रा की थार ई इलेक्ट्रिक एसयूवी ऑल-इलेक्ट्रिक ऑफ-रोडिंग के बारें में जानें

पोमोडोरो विधि के साथ लेजर-केंद्रित उत्पादकता को जानें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -