अब और भी आसानी से ट्विटर पर देख सकते है कैसा है सेंसिटिव कंटेंट

अब और भी आसानी से ट्विटर पर देख सकते है कैसा है सेंसिटिव कंटेंट
Share:

ट्विटर एक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को ट्वीट नामक लघु संदेशों के माध्यम से खुद को व्यक्त करने और दूसरों के साथ जुड़ने की अनुमति देता है। जबकि प्लेटफ़ॉर्म एक सुरक्षित और मैत्रीपूर्ण वातावरण बनाए रखने का प्रयास करता है, यह भी स्वीकार करता है कि उपयोगकर्ताओं की अलग-अलग रुचियां और प्राथमिकताएं हैं। नतीजतन, ट्विटर ने उपयोगकर्ताओं को संभावित रूप से आक्रामक या परेशान करने वाली सामग्री से बचाने के लिए एक संवेदनशील सामग्री फ़िल्टर पेश किया। हालाँकि, यदि आप ट्विटर पर संवेदनशील सामग्री देखना चाहते हैं, तो यह लेख आपको प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा।

1. ट्विटर पर संवेदनशील सामग्री क्या है?

ट्विटर पर संवेदनशील सामग्री उन ट्वीट्स को संदर्भित करती है जिनमें संभावित रूप से परेशान करने वाली, ग्राफिक या स्पष्ट सामग्री होती है। यह सामग्री सभी ऑडियंस के लिए उपयुक्त नहीं है और इसमें हिंसा, नग्नता या मजबूत भाषा शामिल हो सकती है. उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए, ट्विटर एक संवेदनशील सामग्री फ़िल्टर को नियोजित करता है जो स्वचालित रूप से ऐसी सामग्री को दृश्य से छुपाता है।

2. ट्विटर के संवेदनशील सामग्री फ़िल्टर को समझना

ट्विटर के संवेदनशील कंटेंट फिल्टर का उद्देश्य संवेदनशील सामग्री को उपयोगकर्ताओं की टाइमलाइन में सीधे दिखाई देने से रोककर एक सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव बनाए रखना है। इसके बजाय, ऐसी सामग्री को संवेदनशील के रूप में चिह्नित किया जाता है, और उपयोगकर्ताओं को सक्रिय रूप से इसे देखने के लिए चुनना चाहिए।

3. संवेदनशील सामग्री सेटिंग्स कैसे समायोजित करें
चरण 1: ट्विटर सेटिंग्स तक पहुंचना

अपनी संवेदनशील सामग्री सेटिंग्स को अनुकूलित करने के लिए, अपने ट्विटर खाते में लॉग इन करें और ड्रॉपडाउन मेनू तक पहुंचने के लिए अपने प्रोफ़ाइल चित्र पर क्लिक करें। वहां से, "सेटिंग्स और गोपनीयता" चुनें।

चरण 2: गोपनीयता और सुरक्षा सेटिंग्स

"सेटिंग्स और गोपनीयता" मेनू में, "गोपनीयता और सुरक्षा" चुनें।

चरण 3: संवेदनशील सामग्री नियंत्रण

"सुरक्षा" अनुभाग पर नीचे स्क्रॉल करें और "डिस्प्ले मीडिया जिसमें संवेदनशील सामग्री हो सकती है" विकल्प देखें। संवेदनशील सामग्री को सक्षम या अक्षम करने के लिए स्विच को टॉगल करें.

4. जोखिम और जिम्मेदारी को स्वीकार करना

संवेदनशील सामग्री के प्रदर्शन को सक्षम करने से पहले, संभावित जोखिमों को स्वीकार करना और अपनी देखने की प्राथमिकताओं की ज़िम्मेदारी लेना महत्वपूर्ण है। संवेदनशील सामग्री भावनात्मक संकट पैदा कर सकती है, और उपयोगकर्ताओं को इसे देखने का विकल्प चुनने से पहले अपने मानसिक कल्याण पर विचार करना चाहिए।

5. संवेदनशील ट्वीट्स के लिए संवेदनशीलता लेबल का उपयोग करना

ट्विटर उपयोगकर्ताओं को संभावित रूप से परेशान करने वाली सामग्री के बारे में दूसरों को चेतावनी देने के लिए अपने ट्वीट में संवेदनशीलता लेबल जोड़ने की अनुमति देता है। एक जिम्मेदार उपयोगकर्ता के रूप में, आपको हमेशा इन लेबल का सम्मान करना चाहिए और उचित चेतावनियों के बिना संवेदनशील सामग्री साझा करने से बचना चाहिए।

6. संवेदनशील सामग्री साझा करने के लिए सर्वोत्तम प्रथाएं

यदि आप ट्विटर पर संवेदनशील सामग्री साझा करने की योजना बना रहे हैं, तो इन सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करें:

स्पष्ट चेतावनी और संवेदनशीलता लेबल प्रदान करें।
संभावित रूप से परेशान करने वाली सामग्री के लिए ट्रिगर चेतावनियों का उपयोग करें.
दूसरों की सीमाओं और प्राथमिकताओं का सम्मान करें।

7. जिम्मेदार सामग्री देखने का महत्व

ट्विटर पर संवेदनशील सामग्री देखना देखभाल के साथ जानकारी को संभालने की जिम्मेदारी के साथ आता है। हमेशा अपने और दूसरों पर इसके प्रभाव के प्रति सचेत रहें और जिम्मेदारी से इसके साथ जुड़ें।

8. संवेदनशील सामग्री देखने के बारे में आम चिंताएं
क्या संवेदनशील सामग्री देखना कानूनी है?

हां, ट्विटर पर संवेदनशील सामग्री देखना तब तक कानूनी है जब तक आप प्लेटफ़ॉर्म के दिशानिर्देशों और अपने देश या क्षेत्र के कानूनों का पालन करते हैं।

क्या मैं केवल विशिष्ट उपयोगकर्ताओं के लिए संवेदनशील सामग्री अक्षम कर सकता हूँ?

वर्तमान में, ट्विटर का संवेदनशील सामग्री फ़िल्टर एक ऑल-या-कुछ भी सेटिंग है, जो सभी उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करता है। व्यक्तिगत अनुकूलन उपलब्ध नहीं है.

क्या होगा अगर मैं गलती से संवेदनशील सामग्री देखता हूं?

यदि आप गलती से संवेदनशील सामग्री देखते हैं, तो आप ट्वीट से बाहर निकल सकते हैं या ट्विटर के एल्गोरिदम को प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए "रुचि नहीं" विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।

ट्विटर संवेदनशील सामग्री का निर्धारण कैसे करता है?

ट्विटर के एल्गोरिदम विभिन्न कारकों का विश्लेषण करते हैं, जैसे कि मीडिया सामग्री, कीवर्ड और संवेदनशीलता लेबल, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या किसी ट्वीट में संवेदनशील सामग्री है।

क्या मैं भ्रामक संवेदनशीलता लेबल की रिपोर्ट कर सकता हूँ?

हां, आप भ्रामक या गलत संवेदनशीलता लेबल के साथ ट्वीट्स की रिपोर्ट कर सकते हैं। ट्विटर रिपोर्ट की समीक्षा करेगा और यदि आवश्यक हो तो उचित कार्रवाई करेगा।

क्या संवेदनशील सामग्री फ़िल्टर प्रभावी हैं?

संवेदनशील सामग्री फ़िल्टर उपयोगकर्ताओं के लिए एक सुरक्षित अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। सही नहीं होने के बावजूद, वे संभावित परेशान सामग्री के संपर्क को कम करने में मदद करते हैं।

संवेदनशील सामग्री को जिम्मेदारी से कैसे संभालें

हमेशा सहानुभूति और सम्मान के साथ संवेदनशील सामग्री का उपयोग करें। समझें कि यह व्यक्तियों को अलग तरह से प्रभावित कर सकता है और उन लोगों का समर्थन कर सकता है जो इसे परेशान कर सकते हैं।

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और उपयोगकर्ता संरक्षण को संतुलित करना

ट्विटर को लगातार अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और उपयोगकर्ता संरक्षण के बीच संतुलन बनाने की चुनौती का सामना करना पड़ता है। संवेदनशील सामग्री फ़िल्टर इस संतुलन को प्राप्त करने के उद्देश्य से एक उपाय है।

क्या ट्विटर को सख्त संवेदनशील सामग्री नियंत्रण लागू करना चाहिए?

सख्त संवेदनशील सामग्री नियंत्रण पर बहस जारी है। इस विकसित परिदृश्य में उपयोगकर्ता वरीयताओं और प्लेटफ़ॉर्म दिशानिर्देशों के बीच संतुलन बनाना आवश्यक है। ट्विटर पर संवेदनशील सामग्री के प्रदर्शन को सक्षम या अक्षम करना एक व्यक्तिगत पसंद है।  एक उपयोगकर्ता के रूप में, आपको अपनी भलाई और दूसरों पर प्रभाव को देखते हुए इस विकल्प का जिम्मेदारी से उपयोग करना चाहिए। संवेदनशीलता लेबल का पालन करना याद रखें, संवेदनशील सामग्री साझा करते समय ट्रिगर चेतावनियों का उपयोग करें, और एक सम्मानजनक और सहायक ट्विटर समुदाय बनाए रखने के लिए भ्रामक लेबल की रिपोर्ट करें।

चाँद की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित हुआ चंद्रयान-3, अब सॉफ्ट लैंडिंग कराना होगा सबसे बड़ा टास्क

अपने जियो नेटवर्क पर 5जी को शुरू करने के लिए अभी करें ये काम

सैमसंग बनाम ऐप्पल वॉच आखिर किसके फीचर्स है बेस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -