नमक के अनजाने फायदे
नमक के अनजाने फायदे
Share:

नमक स्वाद बढाने के अलावा सेहत और सौंदर्य के लिए भी बेमिसाल होता है. नमक की जितनी उपयोगिता खाना बनाने में होती है उतनी ही स्वास्थ्य लाभ और सुदंरता बढ़ाने में भी होती है. आपको जानकर हैरानी होगी जले पर नमक लगाना फायदेमंद होता है. जाने नमक के अनजाने लाभों के बारे –

1- एक पात्र में 2 कप समुद्री नमक लें और उसमें जैतून का तेल,अंगूर के बीज का तेल, पचौली का तेल तथा पका हुआ दलिया मिलाएं. इन सारी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं और इस मिश्रण को एक हवा ना जाने वाले पात्र में रखें. इस पेस्ट का एक चम्मच लें और इसे अपने शरीर पर 1 से 2 मिनट तक स्क्रब करें. सादे पानी से धो लें और अच्छे से सुखा लें.आप अधिक आराम और सुकून के लिए इस स्क्रब को अपने पूरे शरीर पर प्रयोग कर सकते हैं.

2-नमक डैंड्रफ दूर करने में मदद करता है. साथ ही यह अतिरिक्त तेल और नमी का अवशोषण कर फंगल विकास और डैंड्रफ को रोकता है. डैंड्रफ के उपचार के लिए बालों को धोने से पहले समुद्री नमक को पीसकर अपने बालों में 10 से 15 मिनट के लिए लगा लें. फिर अपने बालों को नियमित रूप से इस्तेमाल करने वाले शैंपू और कंडीशनर के साथ धो लें.

3-ज्यादा चलने से या ऊंचाई आदि पर चढ़ने से पैरों में थकान आ गई हो तो शाम को गर्म पानी में नमक डालकर थोड़ी देर तक पैरों को डुबाये रखने से पैरों की थकान दूर हो जाती है.

डायबिटीज के रोगी है तो अपनाये ये उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -