भारत को मिलनी चाहिए संयुक्त राष्ट्र की स्थायी सदस्यता: अमेरिका
भारत को मिलनी चाहिए संयुक्त राष्ट्र की स्थायी सदस्यता: अमेरिका
Share:

tyle="text-align: justify;">वाशिंगटन: भारत दशकों से निरंतर संयुक्त राष्ट्र की स्थायी सदस्यता के लिए प्रयासरत रहा है, लेकिन भारत की तत्कालीन स्थिति को देखते हुए अमेरिका सहित पश्चिमी देश भारत का समर्थन करने से कतराते थे. लेकिन समय ने करवट बदली दुनिया की सबसे तेज गति से विकसित होती हुई अर्थव्यवस्था और समृद्धि की ओर तेज गति से बहते भारत की ओर सबने ध्यान देना शुरू कर दिया है.

इंडोनेशिया में आया 7.5 तीव्रता वाला भूकंप, मिली सुनामी की चेतावनी

अमेरिका जो कभी भारत के दुश्मनों का ख़ास हितैसी हुआ करता था, आज भारत की आवभगत और हर बात पर समर्थन किये जा रहा है. हाल ही में शुरू हुए संयुक्त राष्ट्र महासम्मेलन में भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षापरिषद के स्थायी सदस्यों में भारत को शामिल किये जाने को लेकर ट्रंप प्रशासन ने भारत के समर्थन की बात दुहराई है. ट्रंप प्रशासन ने जोर देते हुए कहा कि ये दोनों वैश्विक साझेदार परमाणु निःशस्त्रीकरण के लिए साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. अमेरिकी राजनयिक ने कहा कि, अमेरिका संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी भूमिका के लिए अपना समर्थन फिर से दोहराता है. उन्होंने बताया कि भारत किस प्रकार से अफगानिस्तान में अमेरिका के साथ मिलकर शांति के लिए काम कर सकता है.

UN महासभा : ईरानी राष्ट्रपति बोले- सेना हटा ले ट्रम्प, हम युद्ध नहीं करना चाहते



अमेरिकी राजनयिक ने लोकतांत्रिक घटनाओं और हिन्द-प्रशांत महासागर में बेहतर काम को भी याद किया, और मालदीव को लेकर भारत की सूझ बूझ की तारीफ़ की है. अमेरिका ने पीएम मोदी की पिछले साल अमेरिका दौरे के दौरान भी एन एस जी और यूएनएससी में भारत की सदस्यता का समर्थन किया था.

ख़बरें और भी  

मार्क जुकरबर्ग ने स्वीकार किया फेसबुक हैक कर चुराए गए एक्सेस टोकन

देश में होगा बधिर आईसीसी टी-20 विश्व कप का आयोजन

लाखों-करोड़ों में नहीं, अरबों में लॉन्च हुई दुनिया की सबसे महंगी कार, देखते ही चकरा जाएगा सिर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -