Budget 2016 पर Business का नजरिया

नई दिल्ली : आज संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के द्वारा आम बजट पेश किया गया है. जिसमे कई तरह की नई घोषणाएं भी सामने आई है. जी हाँ, आपको बता दे कि बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने बताया कि सरकार के द्वारा कोशिश की जा रही है कि 1 मई, 2018 तक देश के सभी गांवों में बिजली पहुँचाने का काम पूरा कर लिया जाना है.

जबकि इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के लिए 8,500 करोड़ रुपये अलग किए गए. किसानों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह कहा है कि कृषि विकास योजना के तहत तीन साल में पांच लाख एकड़ जमीन को जैविक खेती के तहत लए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. और कृषि क्षेत्र के लिए सरकार ने 35,984 करोड़ रुपये का आवंटन किया है.

इसके साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि नाबार्ड में 20,000 करोड़ रुपये के कोष के साथ दीर्घावधि का एक समर्पित सिंचाई कोष भी स्थापित किया जाना है. मनरेगा को लेकर भी इस दौरान 38,500 करोड़ रुपए दिए जाने का प्रावधान है. जेटली ने यह भी कहा है कि अर्थव्यवस्था में इस दौरान 7.6 फ़ीसदी की तेज़ी देखने को मिली है. गौरतलब है कि निवेशकों को भी इस बजट से काफी उम्मीदें बनी हुई है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -