बजट 2021: इस बार डिजिटल फॉर्म में उपलब्ध होगा बजट, इस ऐप में देख सकते हैं आप
बजट 2021: इस बार डिजिटल फॉर्म में उपलब्ध होगा बजट, इस ऐप में देख सकते हैं आप
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी 1 फरवरी को आम बजट पेश करने जा रही हैं। जी दरअसल भारत के इतिहास में यह पहली बार होने जा रहा है जब वित्त मंत्री का पूरा बजट डिजिटल फॉर्म में उपलब्ध होने वाला है। जी हाँ, खबरों के मुताबिक इस बार बजट की प्रिंटिंग भी नहीं की गई है। वैसे इस बार कोई भी चाहे तो एक ऐप के जरिए इस बजट को अपने मोबाइल पर देख सकता है। आपको बता दें कि हाल ही में सरकार ने Union Budget ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप को Android और iOS दोनों तरह के स्मार्टफोन्स के लिए उपलब्ध किया गया हैं।

इस ऐप को आप Google Play Store और Apple App Store से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको हम यह भी बता दें कि जैसे ही वित्त मंत्री का बजट भाषण समाप्त हो जाएगा वैसे ही आप इस पर पूरा बजट दस्तावेज देख सकते हैं। केवल यही नहीं बल्कि आप इन दस्तावेजों को डाउनलोड कर इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक इस ऐप पर पूरा बजट दो भाषाओं हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध किया जाएगा। जी दरअसल सरकार ने बजट से पहले होने वाले हलवा सेरेमनी के मौके पर यूनियन बजट ऐप के बारे में बताया था।

यह यूनियन बजट ऐप Android v5 और iOS v10 या उससे ऊपर के वर्जन पर ही उपलब्ध होगा। सरकार ने कहा है कि 'इस बार बजट की छपाई ही नहीं की गई है। ऐसे में सभी सांसदों और अन्य लोगों को डिजिटल रूप में ही बजट का डिजिटल फॉर्मेट उपलब्ध करवाया जाएगा।' वहीँ आप चाहे तो बजट भाषण को यूट्यूब पर लाइव भी देख सकते हैं। आपको हम यह भी बता दें कि वित्त मंत्री का बजट भाषण सुबह 11 बजे से शुरू होगा।

आज भी है चतुर्थी तिथि, यहाँ जानिए आज का पंचांग

राशिफल: आज इस एक राशिवालों को मिलेगी तरक्‍की, जानिए आपकी किस्मत का हाल

CPSE विनिवेश से सरकार ने 19,499 करोड़ रुपये जुटाए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -