अपनी उम्र और ऊंचाई के हिसाब से आपका कितना वजन जाना चाहिए?, जानिए
अपनी उम्र और ऊंचाई के हिसाब से आपका कितना वजन जाना चाहिए?, जानिए
Share:

आज की दुनिया में, स्वस्थ और फिट रहना कई लोगों के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। समग्र स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण पहलू उचित वजन बनाए रखना है। लेकिन वास्तव में आपकी उम्र और ऊंचाई के किसी व्यक्ति के लिए अनुशंसित वजन क्या है? आइए इस महत्वपूर्ण विषय पर गहराई से विचार करें।

आपके आदर्श वजन को प्रभावित करने वाले कारक

इससे पहले कि हम विशिष्ट संख्याओं पर चर्चा करें, यह समझना आवश्यक है कि आदर्श वजन व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में काफी भिन्न हो सकता है। कई कारक स्वस्थ वजन को प्रभावित करते हैं, जिनमें शामिल हैं:

1. उम्र मायने रखती है

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर में विभिन्न बदलाव आते हैं। ये परिवर्तन हमारे चयापचय, मांसपेशियों और समग्र शरीर संरचना को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए, 20 साल के व्यक्ति के लिए जो स्वस्थ वजन माना जाता है वह 50 साल के व्यक्ति के लिए समान नहीं हो सकता है।

2. ऊंचाई एक भूमिका निभाती है

आदर्श वजन निर्धारित करने में ऊंचाई एक महत्वपूर्ण कारक है। छोटे व्यक्तियों की तुलना में लम्बे व्यक्तियों का आदर्श वजन दायरा अधिक होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लम्बे लोगों में हड्डियों और मांसपेशियों का द्रव्यमान अधिक होता है।

3. शारीरिक संरचना

यह केवल पैमाने पर संख्या के बारे में नहीं है। शारीरिक संरचना, जिसमें आपके शरीर में मांसपेशियों और वसा का प्रतिशत शामिल है, भी मायने रखती है। एक ही ऊंचाई और उम्र के दो लोगों की शारीरिक संरचना के आधार पर उनका स्वास्थ्य प्रोफाइल अलग-अलग हो सकता है।

आपके बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना

स्वस्थ वजन सीमा का अनुमान लगाने का एक सामान्य तरीका आपके बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करना है। बीएमआई एक सरल सूत्र है जो यह निर्धारित करने के लिए आपकी ऊंचाई और वजन को ध्यान में रखता है कि आप स्वस्थ सीमा में आते हैं या नहीं।

1. अपने बीएमआई की गणना कैसे करें

अपने बीएमआई की गणना करने के लिए, निम्न सूत्र का उपयोग करें:

बीएमआई = (वजन किलोग्राम में) / (ऊंचाई मीटर^2 में)

2. आपके बीएमआई की व्याख्या करना

  • 18.5 से नीचे: कम वजन
  • 18.5 से 24.9: सामान्य वजन
  • 25.0 से 29.9: अधिक वजन
  • 30.0 और ऊपर: मोटापा

उम्र और ऊंचाई के अनुसार आदर्श वजन की सिफारिशें

1. वयस्कों के लिए स्वस्थ वजन सीमा

18 से 65 वर्ष की आयु के वयस्कों के लिए, निम्नलिखित बीएमआई श्रेणियां आम तौर पर स्वस्थ मानी जाती हैं:

  • सामान्य वजन: बीएमआई 18.5 से 24.9 तक
  • अधिक वजन: बीएमआई 25.0 से 29.9 तक
  • मोटापा: बीएमआई 30.0 और उससे अधिक

2. वरिष्ठजनों के लिए आदर्श वजन

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारा चयापचय धीमा हो जाता है और मांसपेशियों का द्रव्यमान कम हो सकता है। वरिष्ठ नागरिकों को मांसपेशियों और हड्डियों के घनत्व को संरक्षित करते हुए स्वस्थ वजन बनाए रखने पर ध्यान देना चाहिए। वैयक्तिकृत अनुशंसाओं के लिए किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श की सलाह दी जाती है।

3. बच्चों और किशोरों के लिए वजन संबंधी सिफारिशें

बच्चों और किशोरों का विकास पैटर्न अलग-अलग होता है। उनके आदर्श वजन का आकलन बीएमआई के बजाय उम्र और लिंग-विशिष्ट विकास चार्ट का उपयोग करके किया जाता है। बाल रोग विशेषज्ञ और स्वास्थ्य सेवा प्रदाता स्वस्थ विकास सुनिश्चित करने के लिए इन विकास चार्टों की बारीकी से निगरानी करते हैं।

4. एथलीटों के लिए ऊंचाई और वजन

कठोर प्रशिक्षण के कारण अक्सर एथलीटों की मांसपेशियाँ अधिक होती हैं। परिणामस्वरूप, उनका बीएमआई सामान्य सीमा से बाहर हो सकता है। एथलीटों के वजन का आकलन करते समय शरीर की संरचना और समग्र स्वास्थ्य जैसे अन्य कारकों पर विचार करना आवश्यक है।

अपना स्वस्थ वजन प्राप्त करना

स्वस्थ वजन हासिल करना और उसे बनाए रखना एक ऐसी यात्रा है जिसमें पैमाने पर संख्याओं से कहीं अधिक शामिल है। इसके लिए एक समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता है, जिसमें शामिल हैं:

1. संतुलित आहार

स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज से भरपूर संतुलित आहार का सेवन महत्वपूर्ण है।

2. नियमित शारीरिक गतिविधि

अपनी दिनचर्या में नियमित व्यायाम को शामिल करने से कैलोरी जलाने, मांसपेशियों के निर्माण और समग्र फिटनेस में सुधार करने में मदद मिलती है।

3. स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के साथ परामर्श

वैयक्तिकृत वजन अनुशंसाओं और मार्गदर्शन के लिए, किसी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श लें।

4. यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करना

वजन प्रबंधन के लिए प्राप्त करने योग्य लक्ष्य निर्धारित करें। लंबे समय में कठोर उपायों की तुलना में छोटे, टिकाऊ परिवर्तन अधिक प्रभावी होते हैं।

5. माइंडफुल ईटिंग

ध्यानपूर्वक खाने का अभ्यास करने में आपके शरीर की भूख और परिपूर्णता के संकेतों पर ध्यान देना, स्वस्थ खाने की आदतों को बढ़ावा देना शामिल है।

आपकी उम्र और ऊंचाई के किसी व्यक्ति के लिए अनुशंसित वजन खोजने में बीएमआई, शरीर संरचना और व्यक्तिगत विकास पैटर्न सहित विभिन्न कारकों पर विचार करना शामिल है। केवल पैमाने पर किसी संख्या पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय समग्र स्वास्थ्य और कल्याण पर ध्यान केंद्रित करते हुए वजन प्रबंधन करना आवश्यक है। स्वस्थ वजन प्राप्त करने और बनाए रखने पर व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों से परामर्श लें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -