बियर पीने के अनगिनत फायदे
बियर पीने के अनगिनत फायदे
Share:

चाय और कॉफी के अलावा, दुनिया में तीसरी सबसे मशहूर ड्रिंक यानी बियर की लोकप्रियता भला किससे छिपी है. हालांकि बीयर अधिक पीना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इसके सिर्फ नुकसान ही नुकसान हैं. कई शोधों में बीयर के कुछ ऐसे फायदों के बारे में भी दावे हुए हैं जो आपको चौंका सकते हैं. अगर आप कभी-कभी संतुलित मात्रा में बीयर पी लेते हैं तो उसके कुछ फायदे भी हो सकते हैं.

बियर पीने वाले लंबा जीते हैं
अगर आप ज्यादा बियर पीते हैं, तो आपको कैंसर जैसी कई खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं, लेकिन अगर आप बिलकुल ही नहीं पीते, तो यह भी आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं. कई शोध यह बता चुके हैं कि संतुलित मात्रा में पीने वाले, ज्यादा पीने वालों या बिलकुल ही न पीने वालों की अपेक्षा अध‍िक लंबा जीवन जीते हैं.

कुदरती होती है बियर
कुछ लोग मानते हैं कि बियर में कई प्रिजरवेटिव मिलाये जाते हैं लेकिन, सच्चाई यह है कि बीयर ओरेंज जूस जितनी ही कुदरती होती है. क्योंकि पैक्ड ओरेंज जूस और मिलावटी दूध के नुकसानों के बारे में हम जानते ही हैंइसमें एल्कोहल और होप्स होता है. बियर को बनाने की प्रक्रिया ब्रेड जैसी ही है जिसमे इसे पकाया और किण्वित (fermented) किया जाता है.

बियर​ में विटामिन बी होता है भरपूर
बीयर और खासकर अनफिल्टर या लाइट बियर, बहुत ज्यादा पौष्टिक होती है. बीयर में विटामिन बी के सभी रूप उच्च स्तर में होते हैं. इसमें फॉलिक एसिड होता है जो हार्ट अटैक से बचाने में मददगार होता है. बियर में घुलनशील फाइबर होता है, जो आपको रोजमर्रा के काम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा देता है. इसके साथ ही यह फाइबर हमारे शरीर में जमा अतिरिक्त वसा और गंदगी को निकालने में मदद करता है.

मुंबई की इस फोटोग्राफर ने कैद किये ट्रांसजेंडर कपल के अंतरंग पल को कैद

जब दोस्त हमसे जलते है तो कुछ ऐसे ही काण्ड करते है

सेल्फी के दीवानो ने की हद पार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -