यूक्रेन से विवाद की वजह से अपने पिता से अलग हुई रूसी लड़की के लिए अनिश्चित परिणाम
यूक्रेन से विवाद की वजह से अपने पिता से अलग हुई रूसी लड़की के लिए अनिश्चित परिणाम
Share:

मास्को:  यूक्रेन पर मास्को के हमले की आलोचना करने के लिए जेल जाने से बचने के लिए, अपने पिता के नजरबंदी से बचने के लिए एक शांति समर्थक संदेश को चित्रित करने वाली एक युवा रूसी कलाकार को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है।

मास्को के दक्षिण में स्थित येफ्रेमोव की एक अदालत ने रूसी सेना को 'बदनाम' करने के मामले में दो साल कैद की सजा सुनाई थी, इससे ठीक पहले एक पिता एलेक्सी मोस्कालियोव नजरबंदी से बच गया था।

विशेषज्ञों के अनुसार, समकालीन रूस में पहली बार, मोस्कल्योव को क्रेमलिन नीतियों की आलोचना के प्रतिशोध के रूप में मार्च की शुरुआत से अपनी 13 वर्षीय बेटी मारिया से अलग कर दिया गया है।

मार्च की शुरुआत में, मारिया को उससे ले लिया गया और बच्चों के लिए पास के "पुनर्वास केंद्र" में रखा गया; उन्हें संवाद करने की अनुमति नहीं थी।

जैसा कि मॉस्को यूक्रेन में आक्रामक की आलोचना पर कार्रवाई करता है, इस मामले ने राष्ट्रीय ध्यान आकर्षित किया है। उन्होंने बुधवार को दावा किया कि मोस्काल्योव के वकील व्लादिमीर बिलियेन्को ने जब पुनर्वास केंद्र का दौरा किया तो लड़की वहां मौजूद नहीं थी।

उन्होंने एएफपी को बताया कि ऐसा लगता है कि लोग लड़की के उपनाम 'माशा' को छिपा रहे थे। उन्होंने दावा किया कि उनके कई समर्थक भी उन्हें देखना चाहते हैं।सॉलिसिटर ने कहा कि वह उसके पिता के ठिकाने से अनजान था, जो 54 वर्षीय हैं। उन्होंने कहा, "मुझे उम्मीद है कि वह जीवित और ठीक हैं।

बिलियेंको के अनुसार, वर्तमान में मारिया के साथ क्या होगा, यह "भविष्यवाणी करना मुश्किल" है। 6 अप्रैल से शुरू होने वाले एक अलग परीक्षण में, मोस्कालियोव अपने माता-पिता के अधिकारों को खो सकता है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने बुधवार को मोस्काल्योव की सजा का बचाव किया और पिता के पालन-पोषण को "निंदनीय" कहा।

मारिया ने हालांकि सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक पत्र में अपने पिता को 'दुनिया का सबसे बहादुर व्यक्ति' बताया। पत्र में कहा गया है, "मैं आपसे बहुत प्यार करती हूं और जानती हूं कि आप किसी भी चीज के दोषी नहीं हैं। आप मेरे हीरो हैं, यह पत्र में पढ़ा गया है।

मोस्कालियोव के वकील ने पत्र की सत्यता को प्रमाणित किया। अटॉर्नी ने मामले से बाहर रहने के लिए रूस के मानवाधिकार आयुक्त तात्याना मोस्कलकोवा और मारिया ल्वोवा-बेलोवा की भी आलोचना की।

उन्होंने कहा कि वे एक बच्चे के भविष्य के बारे में किए जा रहे निर्णय में कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं। मानवाधिकारों के लिए एक स्थानीय वकील येलेना अगाफोनोवा ने घोषणा की कि वह लड़की को लेने के लिए तैयार थी। उन्होंने एएफपी से कहा, 'हम माशा की हिरासत के लिए आवेदन करेंगे और हम कागजी कार्रवाई भी कर रहे हैं।

उसने सोचा कि यूक्रेन में मास्को के आक्रमण को "यह दिखाने के लिए शो केस" के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा था कि उन लोगों के साथ क्या होगा जो सहमत नहीं हैं। मोस्कालियोव को रूस के शीर्ष मानवाधिकार संगठन मेमोरियल द्वारा "राजनीतिक कैदी" के रूप में वर्णित किया गया था, जिसे सरकार ने प्रतिबंधित कर दिया है। मेमोरियल ने कहा कि उनकी कानूनी रणनीति सभी विरोधियों को डराने का प्रयास है।

अमेरिका का 'ब्लैक हॉक' हुआ दुर्घटना का शिकार, एक साथ हुई कई मौतें

भराली बेदब्रते ने यूथ विश्व चैंपियनशिप में अपने नाम किया मेडल

बिगड़ गई पोप फ्रांसिस की तबीयत, इस हॉस्पिटल में चल रहा इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -