अब संयुक्त राष्ट्र लगाएगी नॉर्थ कोरिया पर और कड़े प्रतिबंध
अब संयुक्त राष्ट्र लगाएगी नॉर्थ कोरिया पर और कड़े प्रतिबंध
Share:

संयुक्त राष्ट्र : बार-बार उतर कोरिया द्वारा की जा रही हरकतों से तंग आकर संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद् ने उत्तर कोरिया को जवाब देने पर मजबूर कर दिया है। प्रतिबंध के बावजूद कई बार उत्तर कोरिया ने मध्यम दूरी की मिसाइलों का परीक्षण किया है, इसलिए संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद् एक ऐसा मसौदा तैयार करने पर विचार कर रही है, जिससे नॉर्थ कोरिया पर कड़े प्रतिबंध लगाए जा सके।

इस मसौदे के तहत प्योंगयांग पर विश्व स्तर पर कड़े प्रतिबंध लगाए जा सकेंगे। मसौदा बयान में संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों यह अनुरोध किया गया है कि वे 31 मई से पहले उन ठोस कदमों की जानकारी दें जो उन्होंने प्रतिबंध प्रस्ताव लागू करने के लिए उठाए हैं।

इसमें यूएन की प्रतिबंध समिति को आदे्श दिया गया है कि वह 2270 प्रस्ताव को मजबूती से लागू करने के लिए अपने काम में तेजी लाए। नॉर्थ कोरिया द्वारा चौती बार ऐसा मनमाना कदम उठाने के बाद यह निर्णय लिया गया है।

राजनयिकों ने बताया कि अमेरिका और चीन इस बयान पर सहमत तो है, लेकिन इसे स्वीकृत करना अभी बाकी है। इसकाकारण है- रुस। रुस ने इस पर विचार करने के लिए और अधिक समय मांगा है। अब यह अगले सप्ताह या सप्ताह के अंत में स्वीकृत होने की संभावना है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -