21 फर्जी यूनिवर्सिटीज की लिस्ट जारी की यूजीसी ने
21 फर्जी यूनिवर्सिटीज की लिस्ट जारी की यूजीसी ने
Share:

कोयंबटूर : यूजीसी ने बुधवार एक जुलाई को एक बार पुनः 21 फर्जी यूनिवर्सिटीज की लिस्ट जारी की है। यूजीसी ने वेबसाइट पर जारी की गई रिलीज के मुताबिक ये यूनिवर्सिटीज उसके नियमों को पूरा नहीं करती हैं और पूरी तरह से फर्जी हैं। यूजीसी ने कहा की इन फर्जी यूनिवर्सिटी से विद्यार्थी सावधान रहे. यूजीसी ने कहा की देश में सबसे ज्यादा फर्जी यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश में है जिनकी संख्या आठ है इसके बाद राजधानी दिल्ली से 6 फर्जी यूनिवर्सिटी चल रही हैं। तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार और पश्चिम बंगाल में एक-एक फर्जी यूनिवर्सिटी होने का खुलासा इस लिस्ट में किया गया है। 

नियम है की यूजीसी एक्ट 1956 के सेक्शन 3 के मुताबिक केंद्र, राज्य, प्रोविन्शियल एक्ट या डीम्ड इंस्टीट्यूट ही मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी हो सकती है। यूजीसी ने कहा की इसके अलावा देश में जितने भी संस्थान खुद को एक यूनिवर्सिटी बताते हैं। वह सभी एक प्रकार से फर्जी हैं, खबर के अनुसार उत्तर प्रदेश में भारतीय शिक्षा परिषद (लखनऊ) का मामला जिला कोर्ट लखनऊ में विचाराधीन चल रहा है तथा इस पर जल्द ही निर्णय लिया जा सकता है।

यूजीसी के अनुसार भारत में फर्जी यूनिवर्सिटी की लिस्ट इस प्रकार है:

उत्तर प्रदेश: महिला ग्राम विद्यापीठ (इलाहाबाद), गांधी हिंदी विद्यापीठ (इलाहाबाद), नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रो कॉम्पलेक्स होम्योपैथी (कानपुर), नेताजी सुभाषचंद्र बोस यूनिवर्सिटी (अलीगढ़), उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय (कोसीकलां), महाराणा प्रताप शिक्षा निकेतन विद्यालय (प्रतापगढ़), इंद्रप्रस्थ शिक्षा परिषद (नोएडा फेस-2), गुरुकुल विश्वविद्यालय (वृंदावन)
दिल्ली: वाराणसेय संस्कृत विश्वविद्यालय (जगतपुरी), कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड, यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी, वोकेशनल यूनिवर्सिटी, एडीआर: सेंट्रल ज्यूडिशियल यूनिवर्सिटी, इंडियन इंस्टीट्यूट और साइंस एंड इंजीनियरिंग
बिहार: मैथिली यूनिवर्सिटी (दरभंगा)
कर्नाटक: बाडागानवी सरकार वर्ल्ड ओपन एजुकेशनल सोसायटी (बेलगाम)
केरल: सेंट जोन्स यूनिवर्सिटी (कृष्णाट्टम)
मध्यप्रदेश: केशरवानी विद्यापीठ (जबलपुर)
महाराष्ट्र: राजा अरेबिक यूनिवर्सिटी (नागपुर)
तमिलनाडु: डी डी बी संस्कृत विश्वविद्यालय (त्रिची)
पश्चिम बंगाल: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव मेडिसिन (कोलकाता)

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -