उबर ने भारत में यात्रियों के लिए किये सुरक्षा इंतजाम, चालक की सेल्फी भेजना किया अनिवार्य
उबर ने भारत में यात्रियों के लिए किये सुरक्षा इंतजाम, चालक की सेल्फी भेजना किया अनिवार्य
Share:

नई दिल्ली : फर्जी टेक्सी ड्राइवर की परेशानियों से निजात दिलाने के लिए टेक्सी कम्पनी उबर ने अपने ग्राहकों की सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूती देने के उद्देश्य से एक नई सुरक्षा प्रणाली (टूल )की भारत में घोषणा की है. इसका नाम 'रियल टाइम ID चेक ' है. कंपनी ने इस टूल की जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रणाली के बाद से पता चल सकेगा कि जो ड्राइवर उबर कैब को चला रहा है वो कंपनी का ही ड्राइवर है या नहीं.

बता दें कि इसके लिए नए ID चेक के जरिए ड्राइवर को कोई भी यात्रा शुरू करने से पहले अपनी सेल्फी सत्यापन के लिए भेजनी होगी. इसके बाद व्यवस्था जब तक ड्राइवर के चेहरे की पहचान कर स्वीकार नहीं करता तब तक ड्राइवर यात्रा शुरू नहीं कर सकेंगे.ड्राइवर के चेहरे को पहचानने के लिए इस नए टूल में पहले से ही ड्राइवर्स की फोटोज अपलोड रहेंगी. ऐसे में यदि रियल टाइम ID चेक किसी की तस्वीर किसी भी स्थिति में पहचानने से इन्कार कर देती है तो उस समय ड्राइवर को कुछ समय के लिए ब्लॉक कर दिया जाएगा.बता दें कि उबर ने यह तकनीक माइक्रोसाफ्ट से ली है.

इस बारे में कम्पनी के बयान में कहा गया है कि यात्रा शुरू होने से पहले ड्राइवर द्वारा सेल्फी भेजने की तकनीक से लोगों की सुरक्षा अच्छी तरह से सुनिश्चित की जा सकेगी और लोग धोखाधड़ी से भी बचेंगे. हालांकि इस नए सेफ्टी टूल के लिए सभी ड्राइवरों को अच्छी सेल्फी क्लिक कर सकने वाला स्मार्टफोन रखना होगा. बहरहाल, उबर के इस प्रयास से यात्रियों को सुरक्षा जरूर मिलेगी.

यह भी पढ़ें

हीरो और Uber के साझेदारी से चालु हो सकती बाइक टैक्सी सेवा

ओला और उबर को टक्कर देने जल्द आयेगी जियो कैब, कर रही तैयारी!

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -