दुबई से भारत आ रहे दो विमानों की टक्कर होते-होते बची, जांच के आदेश जारी
दुबई से भारत आ रहे दो विमानों की टक्कर होते-होते बची, जांच के आदेश जारी
Share:

दुबई: नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के विमानन नियामक से 9 जनवरी की घटना पर रिपोर्ट साझा करने के लिए कहा है. इस दिन भारत आ रहे दो विमानों की भिड़ंत होते-होते बची थी. जानकारी के अनुसार, एमिरेट्स एयरलाइन का विमान बोइंग 777 गत रविवार 9 जनवरी को भारत के लिए रवाना होने वाला था. उसने दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर टेक-ऑफ शुरू ही किया था, इसी बीच एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने टेक-ऑफ नहीं करने को कहा.

ऐसा इसलिए, क्योंकि दुबई से बेंगलुरू के लिए टेक ऑफ कर रहे एक और बोइंग 777 विमान ने रनवे को क्रॉस कर लिया था. ठीक इसी दौरान हैदराबाद जाने वाले विमान ने भी टेक ऑफ करना आरंभ कर दिया था. जब दो विमानों की टक्कर होते-होते बची, तब सैकड़ों लोग इन दोनों विमानों में मौजूद थे. यदि, यह भिड़ंत हो जाती, तो एक बड़ा हादसा हो सकता था. बोइंग 777, 240 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की रफ़्तार से टेकऑफ कर रहा था, तभी उसे अपने टेक-ऑफ रन को रोकने को कहा गया. गनीमत यह रही कि विमान ने सुरक्षित तरीके से अपना टेकऑफ रोक दिया.

एमिरेट्स के फ्लाइट शेड्यूल के मुताबिक, दोनों ही फ्लाइट्स के उड़ान भरने में पांच मिनट का फासला था. दोनों की टक्कर टेकऑफ के समय हो सकती थी. DGCA के सूत्रों के मुताबिक, ‘दोनों ही पंजीकृत विमान हैं. घटना एयरपोर्ट पर हुई है, इसलिए अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (ICAO) के मुताबिक, इसकी जांच की जाएगी. भारत के DGCA ने UAE से कहा है कि जैसे ही जांच रिपोर्ट तैयार हो जाती है, उसे साझा किया जाए.’ वहीं, संयुक्त अरब अमीरात के विमानन जांच निकाय द एयर एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन सेक्टर (AAIS) ने भी तफ्तीश शुरू कर दी है.

आज अपना 74वां सेना दिवस मना रही इंडियन आर्मी, पीएम मोदी ने इस अंदाज में दी बधाई

1 को बैल ने सींगों से चीर डाला, 80 हुए घायल..., जल्लिकट्टु खेल के दूसरे दिन फिर जुट गए सैकड़ों लोग

भारत-पाकिस्तान सीमा पर आज फहराया जाएगा दुनिया का सबसे बड़ा खादी का तिरंगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -