आखिर क्या है ट्विटर की संवेदनशील कंटेंट गाइड लाइन
आखिर क्या है ट्विटर की संवेदनशील कंटेंट गाइड लाइन
Share:

आज के डिजिटल युग में, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं कि हम जानकारी तक कैसे पहुंचते हैं और दूसरों के साथ कैसे जुड़ते हैं। ट्विटर, अग्रणी सोशल नेटवर्किंग साइटों में से एक, उपयोगकर्ताओं को ट्वीट, फोटो और वीडियो के माध्यम से खुद को व्यक्त करने की अनुमति देता है। हालांकि, ट्विटर पर कुछ सामग्री को संवेदनशील के रूप में चिह्नित किया जा सकता है, और उस तक पहुंच प्रतिबंधित हो सकती है। यदि आप सीखना चाहते हैं कि प्लेटफ़ॉर्म के दिशानिर्देशों और नीतियों का पालन करते हुए ट्विटर पर संवेदनशील सामग्री कैसे देखें, तो यह लेख आपको प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए यहां है।

1. ट्विटर पर संवेदनशील सामग्री

ट्विटर उपयोगकर्ताओं को पाठ, चित्र और वीडियो सहित सामग्री की एक विस्तृत श्रृंखला साझा करने की अनुमति देता है। कुछ सामग्री में संवेदनशील सामग्री हो सकती है, जैसे हिंसा, नग्नता, या ग्राफ़िक छवियाँ. उपयोगकर्ताओं को संभावित हानिकारक सामग्री से बचाने के लिए, ट्विटर में एक संवेदनशील सामग्री फ़िल्टर है जिसे उपयोगकर्ता वरीयताओं के आधार पर सक्षम या अक्षम किया जा सकता है।

2. ट्विटर के संवेदनशील सामग्री फ़िल्टर को समझना

ट्विटर का संवेदनशील सामग्री फ़िल्टर उन उपयोगकर्ताओं से संभावित आपत्तिजनक सामग्री को छिपाने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो इसे अपमानजनक या परेशान कर सकते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह फ़िल्टर सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सक्षम है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो 18 वर्ष से कम आयु के हैं। जब फ़िल्टर चालू होता है, तो संवेदनशील सामग्री वाले ट्वीट धुंधले हो जाते हैं, और उपयोगकर्ताओं को सामग्री देखने के लिए चेतावनी संदेश पर क्लिक करना होगा।

3. अपनी खाता सेटिंग्स समायोजित करना

ट्विटर पर संवेदनशील सामग्री देखने के लिए, आपको अपनी खाता सेटिंग्स समायोजित करने की आवश्यकता है। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे कर सकते हैं:

चरण 1: अपने ट्विटर खाते में लॉग इन करें

अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके अपने ट्विटर खाते में लॉग इन करें।

चरण 2: खाता सेटिंग्स पर जाएँ

अपने ट्विटर खाते के "सेटिंग्स और गोपनीयता" अनुभाग पर नेविगेट करें।

चरण 3: गोपनीयता और सुरक्षा

मेनू विकल्पों से "गोपनीयता और सुरक्षा" चुनें।

चरण 4: सामग्री सेटिंग्स समायोजित करें

"सुरक्षा" अनुभाग के अंतर्गत, "सामग्री जो आप देखते हैं" विकल्प खोजें. "संवेदनशील सामग्री छुपाएँ" के बगल में स्थित बॉक्स को अनचेक करें।

चरण 5: परिवर्तनों की पुष्टि करें

नई सेटिंग्स लागू करने के लिए "परिवर्तन सहेजें" पर क्लिक करें।

4. आयु सत्यापन प्रक्रिया

यदि आप 18 वर्ष से अधिक उम्र के हैं और चेतावनी संदेश के बिना संवेदनशील सामग्री तक पहुंचना चाहते हैं, तो आप ट्विटर की आयु सत्यापन प्रक्रिया से गुजर सकते हैं। यहाँ बताया गया है कि कैसे:

चरण 1: खाता जानकारी

Twitter पर अपनी खाता जानकारी सेटिंग पर जाएँ.

चरण 2: जन्मतिथि सत्यापन

अपनी जन्मतिथि अपडेट करें और अपनी उम्र सत्यापित करें।

चरण 3: आयु सत्यापन

आयु सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।

5. संवेदनशील सामग्री चेतावनियों को संभालना

संवेदनशील सामग्री फ़िल्टर अक्षम होने या आयु सत्यापन पूरा होने के बावजूद, ट्विटर अभी भी कभी-कभी संभावित संवेदनशील सामग्री के लिए चेतावनियां प्रदर्शित कर सकता है। यदि आप ऐसी चेतावनियों का सामना करते हैं, तो आपके पास सामग्री को देखने से आगे बढ़ने या बचने का विकल्प होता है।

6. संवेदनशील सामग्री की रिपोर्टिंग

ट्विटर के पास हानिकारक या अवैध सामग्री साझा करने के खिलाफ सख्त दिशानिर्देश हैं। यदि आपको कोई संवेदनशील सामग्री मिलती है जो ट्विटर की नीतियों का उल्लंघन करती है, तो तुरंत इसकी रिपोर्ट करें। यह एक सुरक्षित और सम्मानजनक ऑनलाइन वातावरण बनाए रखने में मदद करता है।

7. संवेदनशील सामग्री फ़िल्टर को दरकिनार करना (अनुशंसित नहीं)

हालांकि ट्विटर के संवेदनशील सामग्री फ़िल्टर को बायपास करने के लिए तृतीय-पक्ष टूल या विधियों का उपयोग करना संभव है, लेकिन ऐसा करने की सिफारिश नहीं की जाती है। फ़िल्टर को दरकिनार करना ट्विटर की सेवा की शर्तों का उल्लंघन करता है और खाता निलंबन या स्थायी निर्वासन का कारण बन सकता है।

8. ऑनलाइन शिष्टाचार बनाए रखना

ट्विटर पर संवेदनशील सामग्री देखते समय, उचित ऑनलाइन शिष्टाचार का अभ्यास करना याद रखें। ऐसी सामग्री साझा करने या रीट्वीट करने से बचें जो दूसरों के लिए हानिकारक या अपमानजनक हो सकती है।

9. खुद को और दूसरों को सुरक्षित रखना

जिम्मेदार डिजिटल नागरिकों के रूप में, अनुचित सामग्री से खुद को और दूसरों को सुरक्षित रखना आवश्यक है। ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आप जो साझा करते हैं और प्रचार करते हैं, उसके बारे में हमेशा सावधान रहें। ट्विटर उपयोगकर्ताओं को उनके देखने के अनुभव और संवेदनशील सामग्री तक पहुंच को नियंत्रित करने के लिए उपकरण प्रदान करता है।  खाता सेटिंग्स समायोजित करके और अपनी आयु सत्यापित करके, आप चुन सकते हैं कि आप संभावित आपत्तिजनक सामग्री के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं। याद रखें, स्वतंत्रता के साथ जिम्मेदारी आती है। ट्विटर की सुविधाओं का बुद्धिमानी से उपयोग करें, और प्लेटफ़ॉर्म की खोज करते समय दूसरों के बारे में विचारशील रहें।

इस जगह को दूर दूर से देखने के लिए आते है लोग

ल्यूज क्या है...?

चिकित्सा उपकरणों से लेकर शक्तिशाली उपकरणों तक हुआ है चेनसॉ का विकास

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -