टी-20 क्रिकेट :बल्लेबाज रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे कोहली

Sep 02 2015 09:08 PM
टी-20 क्रिकेट :बल्लेबाज रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे कोहली

मुंबई : भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली बुधवार को जारी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की ताजा टी-20 बल्लेबाज रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए। कोहली ने आस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच को अपदस्थ कर शीर्ष स्थान हासिल किया। फिंच सोमवार को कार्डिफ में इंग्लैंड के खिलाफ हुए एकमात्र टी-20 मैच में शामिल नहीं थे। इंग्लैंड यह मैच पांच रनों से जीत गया था। इस मैच में हिस्सा न लेने के कारण फिंच के 17 रेटिंग अंक कम हो गए, परिणामत: दूसरे पायदान पर मौजूद कोहली शीर्ष पर पहुंच गए।

टी-20 रैंकिंग में इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के कप्तान क्रमश: इयान मोर्गन और स्टीव स्मिथ को भी फायदा हुआ है। सोमवार के मैच में सात छक्के और तीन चौकों की मदद से 39 गेंदों में 74 रनों की तूफानी पारी खेलने वाले मोर्गन ने छह स्थानों की छलांग लगाई और आठवें पायदान पर पहुंच गए। वहीं 53 गेंदों में 90 रनों की आतिशी पारी खेलने वाले स्मिथ ने 62 स्थानों की लंबी छलांग लगाते हुए 96वां स्थान हासिल किया।

इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी मोइन अली ने करियर का सर्वोच्च 77वां स्थान हासिल किया। टी-20 गेंदबाजों की सूची में आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने 11 स्थानों की छलांग लगाई और दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर के साथ संयुक्त रूप से 14वें पायदान पर पहुंच गए। वेस्टइंडीज के सैमुअल बद्री इस सूची में शीर्ष पर हैं।