दिल्ली विधानसभा में मिली लालकिले तक जाने की सीक्रेट सुरंग, इसके जरिये होता था...
दिल्ली विधानसभा में मिली लालकिले तक जाने की सीक्रेट सुरंग, इसके जरिये होता था...
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा में बृहस्पतिवार को एक सुरंगनुमा ढांचा तलाशा गया है। विधानसभा के स्पीकर राम निवास गोयल ने बताया कि यह सुरंग विधानसभा को लालकिले से जोड़ती है। उन्होंने कहा कि ब्रिटिशर्स स्वतंत्रता सेनानियों को एक से दूसरे स्थान ले जाने में इसका उपयोग करते थे।

वही गोयल ने यह भी बताया- जब मैं 1993 में विधायक बना, तो ऐसी बातें सुनता था कि यहां सुरंग उपस्थित है जो लाल किले तक जाती है। मैंने भी इतिहास जानने के लिए इस सुरंग को तलाशने का प्रयास किया, मगर इसे लेकर कभी कुछ स्पष्ट नहीं हुआ। अब हमें इस सुरंग का प्रवेश द्वार प्राप्त हो गया है, मगर हम इसे आगे नहीं खोद रहे हैं। संभव है कि सुरंग के आगे का मार्ग मेट्रो प्रोजेक्ट तथा सीवर इंस्टॉल करने में समाप्त हो गया हो।

साथ ही गोयल ने बताया कि जब देश की राजधानी कोलकाता से दिल्ली लाई गई तो, दिल्ली विधानसभा केंद्रीय विधानसभा के तौर पर उपयोग की जाती थी। 1926 में इसे अदालत में परिवर्तित कर दिया गया तथा इस सुरंग के माध्यम से अंग्रेज स्वतंत्रता सेनानियों को अदालत तक लेकर आते थे। हम सभी ये तो जानते थे कि यहां एक कमरा है जहां फांसी दी जाती थी, मगर उसे कभी खोला नहीं। अब स्वतंत्रता की 75वीं सालगिरह पर मैंने उस कमरे का मुआयना किया। हम उसे सेनानियों के तीर्थस्थान में बदलने के बारे में सोच रहे हैं। 

अफगान की जेल से फरार हुए थे ISIS-K के तीन बड़े आतंकी, बना रहे है ये बड़ी योजना

सिरफिरे आशिक ने बीच सड़क पर युवती को मारी गोली, पुलिस ने हत्यारे के घर पर चालया बुलडोज़र

भोजपुरी स्टार्स पर भड़के अक्षरा सिंह के पिता, बोले- अक्षरा से भोजपुरी स्टार्स क्यों जल रहे हैं...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -