कलाइयों और कन्धों को स्ट्रांग बनाता है यह आसन
कलाइयों और कन्धों को स्ट्रांग बनाता है यह आसन
Share:

योग हमारे शरीर को फिट रखता है और आज तो पूरा विश्व योग की तरफ आकर्षित हो रहा है. योग में बहुत से आसन होते हैं जिनके बहुत सारे फायदे हमारे शरीर को मिलते हैं। बहुत सी ब्रीदिंग एक्सरसाइज के अलावा बॉडी को फिट रखने के लिए आसनों को किया जाता है और इन आसनों से हम अपनी बॉडी को स्ट्रांग भी बना सकते हैं.एक ऐसा ही आसन है तुलासन। इस आसन से पेट की मांसपेशियों में कसाव आता है और पेट सपाट बनता है। हमारे आर्म्स, कलाईयों, और कंधों को भी इस आसन से मजबूत बनाया जा सकता है.

यह हमारी बॉडी को बैलंस्ड बनाता है और माइंड को शांत रखने में भी काफी कारगर है. इस आसन को केवल उतना ही करें जितने की आपकी बॉडी इसे आराम से कर सके.अगर आपके घुटने,एड़ी,कलाई या कंधे में कोई चोट है तो आपको यह आसन नहीं करना चाहिए। देखते हैं इस आसान को कैसे करते हैं. चटाई पर पालथी मारकर बैठ जायें। अपने हाथों को चटाई पर अपने हिप्स के बगल में रखें। आपकी कलाईयां आगे की ओर और उंगलियां फैली हुई होनी चाहिए।

इसके बाद सांस लें।धीरे-धीरे सांस लेने की कोशिश करे व सांस लेते समय अपनी बॉडी को ऊपर की तरफ उठाए।अपने शरीर को उतना ही ऊपर उठायें जितना आप उठा सकते हैं। फिर धीरे-धीरे सांस को बाहर निकालते हुए अपने शरीर को नीचे की तरफ वापिस अपनी पहली वाली पोजीशन में आ जाए।पूरे प्रोसेस में आपके हाथ एकदम सीधी पोजीशन में होने चाहिए। हो सकता है पहले बार में आपसे यह आसन नहीं हो लेकिन कुछ दिन की प्रैक्टिस के बाद आप आसानी से इसे कर लेंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -