ट्रंप की घोषणा से पाक-चीन में हड़कंप
ट्रंप की घोषणा से पाक-चीन में हड़कंप
Share:

वॉशिंगटन: अमेरिका राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप द्वारा अपनी बहुप्रतीक्षित राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति की घोषणा के बाद जहां भारत खुश है वही चीन और पाकिस्‍तान में हड़कम्प मचा हुआ है इसके अलावा चीन की महत्‍वाकांक्षी योजना ओबीओआर को लेकर चर्चा गर्म है।

वहीं चीन और पाकिस्‍तान के लिए यह बात भी परेशान करने वाली हो सकती है कि अमेरिका भारत को विभिन्‍न मुद्दों पर खुला समर्थन देने को तैयार है। वही चीन की तरफ से विदेश मंत्रालय की प्रवक्‍ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग करने के अलावा कोई दूसरा विकल्‍प नहीं है।

उन्‍होंने यह भी कहा कि चीन अमेरिका से यह अपील करता है कि उसके रणनीतिक इरादों का गलत अर्थ न निकाला जाए। आपको बता दे कि इस घोषणा में पहली अहम बात ये है कि अमेरिका ने माना है कि चीन उसका सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी है।

दूसरी अहम बात है कि अमेरिका ने भारत को महत्वपूर्ण सहयोगी करार देते हुए द्विपक्षीय रिश्‍तों को मजबूत करने की बात की है। तीसरी अहम बात है अमेरिका ने भारत को एक अग्रणी वैश्विक शक्ति के तौर पर चिह्न्ति किया है और वह महत्वपूर्ण मुद्दों पर भारतीय रुख का खुलेआम समर्थन करने को भी तैयार दिखाई दे रहा है।

घोषणा की चौथी अहम बात थी कि अमेरिका ने पाकिस्‍तान को एक बार फिर अपनी जमीन पर मौजूद आतंकी संगठनों को खत्‍म करने की कड़ी चेतावनी दी है। 56 पन्‍नों के इस घोषणा दस्‍तावेज में पाकिस्‍तान का जिक्र सिर्फ आतंकियों के खात्‍मे के लिए ही किया गया।

आपको बता दे कि समाचार पत्र 'द डान' की एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका की नई विदेश नीति में कहा गया है कि अगर पाकिस्तान अमेरिका के साथ साझेदारी को जारी रखना चाहता है तो उसे अपनी जमीन पर आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करनी होगी और आंतकवाद विरोधी प्रयासों को और तेज करना होगा। 

ट्रंप ने लगाई पाकिस्तान को फटकार

भारत से अमेरिका जाने वाले यात्री घटे

परमाणु युद्ध के मुहाने पर दक्षिण एशिया: पाक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -