6 मुस्लिम राष्ट्र के नागरिकों को हो सकती है अमेरिका का वीज़ा पाने में परेशानी
6 मुस्लिम राष्ट्र के नागरिकों को हो सकती है अमेरिका का वीज़ा पाने में परेशानी
Share:

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने करीब 6 मुस्लिम राष्ट्रों और शरणार्थियों के वीजा आवेदकों के लिए कुछ नए नियम जारी किए हैं। ऐसे में अब इन मुस्लिम राष्ट्र के लोगों को अमेरिकी वीज़ा पाने में कुछ परेशानी आ सकती है लेकिन माना जा रहा है कि अमेरिका ने सुरक्षा कारणों को लेकर वीज़ा नियम कड़े किए हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने जो क्राइटेरिया तय किया है वह अमेरिका से पारिवारिक या व्यावसायिक निकटता की जरूरत पर आधारित होगा।

अर्थात अब वीज़ा प्राप्त करने के लिए आवेदक को अमेरिका से व्यावसायिक या फिर पारिवारिक संबंध दर्शाना होगा। हालांकि अमेरिका वीजा रद्द नहीं करेगा मगर सीरिया, सूडान, सोमालिया, लीबिया, ईरान व यमन आदि देशों के आवेदकों को अमेरिका में रहने वाले लोगों से अपने निकट संबंध बताने होंगे।।

यदि ऐसा नहीं होता है तो फिर आवेदकों के लिए परेशानी होगी। गौरतलब है कि अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय ने पहले ही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा 7 मुस्लिम राष्ट्रों द्वारा लगाए जाने वाले प्रतिबंध को लेकर निर्णय लिया था और इन राष्ट्र के लोगों के प्रवेश को बहाल कर दिया था मगर अब वीजा नियम में बदलाव से अमेरिका में दाखिल होने वाले इन देशों के लोगों को परेशानी होगी।

भारत ने छुआ सफलता का आसमान, इसरो ने लाॅन्च किए 31 सैटेलाईट

अरब देशों ने विवाद खत्म करने के लिए क़तर को 13 सूत्रीय मांग पत्र भेजा

अमेरिका ने किया इंटरसेप्टर मिसाईल का परीक्षण, उत्तर कोरियाई चुनौती का सामना करने की तैयारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -