ऑटोमोबाइल कंपनी के सामने आई सप्लाई की परेशानी
ऑटोमोबाइल कंपनी के सामने आई सप्लाई की परेशानी
Share:

नई दिल्ली. जबसे सेस दर में बढ़ोतरी करने की घोषणा की गई है तब से ऑटोमोबाइल कंपनियों को मिलने वाली बुकिंग में अचानक से तेजी आई है. फेस्टिव सीजन भी डिमांड बढ़ने का मुख्य कारण है. डिमांड बढ़ने के कारण कंपनियों के सामने डिमांड और सप्लाई का अंतर पूरा करने का चैलेंज आ गया है. इतना ही नहीं बुकिंग बढ़ने से कई मॉडल्स का तो वेटिंग पीरियड तक बढ़ गया है. यह भी बता दे कि सरकार की तरफ से जीएसटी के तहत सेस दरों में इजाफा कर दिया गया है, जिस के कारण लग्जरी और एसयूवी कार की कीमतों का बढ़ना तय है.

इस बारे में टोयोटा कि‍र्लोस्‍कर मोटर के डायरेक्टर और सीनियर वाइस प्रेसि‍डेंट एन. राजा ने बताया कि सेस में बढ़ोतरी के बाद कस्टमर्स की ओर से आने वाली पूछताछ भी बढ़ी है जिसके तहत ऑर्डर्स भी बढ़ गए है. अचानक से बुकिंग और पूछताछ बढ़ने के कारण डिमांड और सप्लाई की बात पर उन्होंने बताया कि डिमांड बढ़ने के साथ-साथ इनोवा के लिए वर्तमान वेटिंग पीरियड लगभग 6 से 8 सप्ताह और फॉर्च्‍यूनर के लिए लगभग 10 से 12 सप्ताह हो गया.

अगर दूसरी कम्पनी जैसे होंडा की बात करे तो यहां भी स्थिति समान ही है. होंडा की दो पॉपुलर कारों होंडा सि‍टी और डब्‍ल्‍यूआरवी का वेटिंग पीरि‍यड तक बढ़ गया है. कार पर बढ़ने वाले सेस दर के कारण कार की कीमत में भी लगभग 1 से तीन लाख की बढ़ोतरी होगी. ह्युंडई के सेल्‍स एंड मार्केटिंग डायरेक्‍टर राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि डिमांड बढ़ने के कारण सप्लाई को लेकर चैलेंज बढ़ गए है.

ये भी पढ़े

टाटा नैनो का प्रोडक्शन अब नहीं होगा बंद

कार खरीदते समय डीलर से जरूर जाने ये बातें

सेस दर बढ़ने से प्रभावित होगी एसयूवी और लग्जरी कार की कीमत

पढिये भारत में आने वाली नई बाइक और कार के विशेषताओ के बारे में और जानिए कौनसी बाइक और कार है बेस्ट आपके लिए?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -