पाकिस्तान सरहद पर लगे तिरंगे का आकार होगा छोटा
पाकिस्तान सरहद पर लगे तिरंगे का आकार होगा छोटा
Share:

नई दिल्ली : पाकिस्तान की सरहद पर अटारी बॉर्डर पर लगाए गए देश की आन-बान-शान के प्रतीक सबसे बड़े तिरंगे का आकार छोटा किया जाएगा.इसका कारण कोई दुश्मन या पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान नहीं,बल्कि वो तेज हवा है जो अपनी पूरी ताकत से इस तिरंगे को नुकसान पहुंचा रही है. तेज हवाओँ के कारण देश का झंडा कई बार फट चुका है. इसलिए इसको छोटा करने का फैसला किया गया है.

आपको बता दें कि 5 मार्च को  इस सबसे बड़े तिरंगे को तत्कालीन निकाय मंत्री अनिल जोशी ने सबसे पहले फहराया था.ये तिरंगा 120 फीट लंबा और 80 फीट चौड़ा है। झंडे के पोल का वजन 55 टन है और इसके निर्माण पर 3.5 करोड़ रुपए का खर्च आया . कहा जाता है कि भारत-पाक सीमा पर 355 फीट की ऊंचाई पर लगा ये झंडा लाहौर से भी दिखाई देता है.

स्मरण रहे कि 1.25 लाख के इस झंडे को तीन बार बदला जा चुका है.तेज हवा के कारण यह झंडा बार-बार फट जाता है. इसलिए अमृतसर सुधार ट्रस्ट इस झंडे को 72 फीट से 48 फीट करना चाहता है.  पहले जो झंडा लगा हुआ था उसका वजन 100 किलो से ज्यादा था और उसकी कीमत एक लाख रुपये से ज्यादा थी. फ्लैग कोड ऑफ इंडिया के अनुसार झंडे की लंबाई और ऊंचाई 3:2 का रखना जरुरी है.

यह भी देखें

प्लास्टिक के तिरंगे पर सरकार सख्त, ध्वज संहिता का पालन करने की दी हिदायत

अमेजन द्वारा तिरंगे वाले डोरमैट बेचने के मुद्दे पर भारत की सख्ती रंग लाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -