अपने पर्सनल कम्प्यूटर पर वेब साइट को ब्लॉक करने के कुछ तरीके
अपने पर्सनल कम्प्यूटर पर वेब साइट को ब्लॉक करने के कुछ तरीके
Share:

कम्प्यूटर पर आप कई साइट्स को ब्लॉक कर सकते है. साइट्स को ब्लॉक करने के कई तरीके होते है. आप ऑपरेटिंग सिस्टम और नेटवर्क राउटर पर साइट्स को ब्लॉक कर सकते है. अगर आपको अपने पर्सनल कम्प्यूटर पर कुछ ऐसी साइट्स है जिनको ब्लॉक करना चाहते है तो इसके लिए कुछ आसान से टिप्स बताये गए है. आप इन टिप्स का इस्तेमाल कर सकते है.

सबसे पहले आप अपने कम्यूटर में एडमिनिस्ट्रेटर अकाउंट से सिस्टम में लॉग इन करे. इसके बाद Run पर जाकर क्लिक करे. Run ऑप्शन आपको सर्च में जाकर मिलेगा. Run पर क्लिक करने के बाद आप c:WindowsSystem32driversetc पर जाये. आपको Hosts नाम की एक फाइल दिखेगी उस पर जाकर डबल क्लिक करे. जब आप Hosts फाइल ओपन करेंगे तो आपको इस फाइल में कुछ "#127.0.0.1 localhost" और "# ::1 localhost" लिखा हुआ मिलेगा.

यूजर्स को फाइल को एडिट करने के लिए सारे राइट्स देना पड़ता है. Properties बटन पर क्लिक करने के बाद आप Security tab>Users account>Edit में जाकर एडिट कर सकते है. साइट्स को ब्लॉक करने के लिए आप 'Full control' पर क्लिक करे. साइट्स को ब्लॉक करने के लिए आप एड्रेस बार में उन साइट्स का नाम डाले. आपको जिस भी साईट को ब्लॉक करना है उसके साथ 127.0.0.1 भी टाइप करे. ऐसा करने पर आपके कम्यूटर में वह साईट ब्लॉक हो जाएगी.

जैसे आपको गूगल की साइट को ब्लॉक करना है तो आप फाइल के आखरी में '127.0.0.1 www.google.com' को टाइप करे. आप एक बार में एक से ज्यादा साइट को ब्लॉक नही कर सकते है. सबसे आखरी में सेव बटन पर क्लिक कर दे. कम्प्यूटर को बंद करके फिर से स्टार्ट करे आपने जिन भी साइट को ब्लॉक किया है वे सभी साइट ब्लॉक हो जाती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -