मकड़ी के काटने पर इन तरीको से करे इलाज
मकड़ी के काटने पर इन तरीको से करे इलाज
Share:

विष या एलर्जी प्रतिक्रिया शामिल न होने पर मकड़ी का काटना आमतौर पर बहुत गंभीर नहीं होता. अधिकांश मामलों में मकड़ी के काटने पर अपने आप ठीक हो जाता है. लेकिन मकड़ी के विषाक्त पदार्थों के कारण खुजली, दर्द, सूजन, लाली और अन्य विभिन्न प्रकार की प्रतिक्रियाओं का इलाज करने के लिए कुछ घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं.

1-आप एस्पिरिन का उपयोग कर मकड़ी के काटने पर होने वाले मामूली लक्षणों को दूर कर सकती है. यह जहर को बेअसर कर जल्द ठीक होने में मदद करता है. इसके अलावा, इसके मजबूत एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण दर्द और सूजन को प्रभावित ढंग से नियंत्रित करते हैं. एस्पिरिन की 1-2 गोली को थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. फिर, गुनगुने पानी की मदद से इसे धो लें. अगर आवश्यक हो, तो इस प्रक्रिया को दिन में 2-3 बार दोहराये.  

2-आलू के एंटी-इर्रिटेटिंग और सूदिंग गुण खुजली और सूजन को कम कर प्रभावी ढंग से मकड़ी के काटने का इलाज करते हैं. एक आलू लेकर उसे छील लें. इसे अच्छे तरह से धो कर कद्दूकस कर लें. फिर एक पतले कपड़े में थोड़ा सा गीला आलू लेकर कसकर बांध लें. फिर प्रभावित हिस्से को शराब से साफ कर उसपर आलू पर प्रलेप कर लें. आलू के सूखने तक इस लेप को ऐसे ही लगा रहने दें. 

3-मकड़ी के काटने सबसे पहले आपको घाव को हल्के साबुन और पानी से साफ करना चाहिए. उसके बाद प्रभावित हिस्से पर आइस पैक लगाना चाहिए. ठंडा तापमान नर्व को सुन्न कर खुजली, दर्द और सूजन को कम करता है. एक पतले तौलिया में कुछ बर्फ के टुकडें लपेटकर इसे 10 मिनट के लिए प्रभावित हिस्से पर लगाये. प्रारंभिक 24 घंटों के दौरान जरूरत के रूप में इस उपाय को दोहराएं.

सांप काटने पर पिलाये कदम्ब के पत्ते का काढ़ा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -