भारत की ये जगहें है सबसे ठंडी, सालभर मिलता है स्नोफॉल का मजा

नई जगहों पर जाने और परिवार के साथ मस्ती करने के लिए सर्दी सबसे अच्छा समय है। हालाँकि कुछ जगहें ऐसी भी हैं जहां आप साल में कभी भी जा सकते हैं। यहाँ आप पूरे साल बर्फ और सर्दी का मजा ले सकते हैं। आइए बताते हैं आपको इन जगहों के बारे में।

रोहतांग दर्रा- पीर पंजाल रेंज में एक रोहतांग दर्रा है, जो कुल्लू को हिमाचल प्रदेश में लाहौल और स्पीति घाटियों से जोड़ता है। जी दरअसल यह हिल स्टेशन 13,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और इस दर्रे की सबसे दिलचस्प बात यह है कि यह साल के अधिकांश समय बर्फ से ढका रहता है। जी दरअसल यह जून और अक्टूबर के बीच बहुत कम समय के लिए खुलता है और यह जगह अपने शानदार नजारों, ग्लेशियरों के लिए जानी जाती है। जी दरअसल यहां आप स्केटिंग, स्नो स्कूटर, स्कीइंग जैसे कई एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं।

द्रास- द्रास जम्मू-कश्मीर का आखिरी सबसे ठंडा हिल स्टेशन है। जी हाँ और इसकी समुद्र तल से ऊंचाई 10,760 फीट है। इसी के साथ यह वर्ष के मध्य में 22 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान है। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि द्रास एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। जी दरअसल बर्फबारी पसंद करने वालों को एक बार द्रास जरूर जाना चाहिए और यह स्थान हिंदुओं के धार्मिक स्थल अमरनाथ के पास स्थित है।

कारगिल- कारगिल सिंधु नदी के तट पर 8,780 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और हिमालय की बर्फ से ढका हुआ है। जी दरअसल यहां का तापमान आमतौर पर -32 डिग्री सेल्सियस से -48 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। इसके अलावा यह उन लोगों के लिए एकदम सही जगह है जो वास्तव में ठंडक का आनंद लेना चाहते हैं।


हाइवे- अमरनाथ कश्मीर की कार्पिन घाटी में स्थित हिंदुओं के लिए एक पवित्र स्थान है। जी दरसल यह 12,756 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और अमरनाथ गुफा साल भर बर्फ से ढकी रहती है। वैसे अमरनाथ का सफर इतना आसान नहीं जितना सुना या देखा जाता है हालाँकि इसके बावजूद यह जगह आपकी सोच से कहीं ज्यादा रोमांचक और रोमांचकारी है। जी दरअसल यहां लोगों को गुफा तक पहुंचने के लिए उबड़-खाबड़ रास्तों से गुजरना पड़ता है।

स्पीति- स्पीति एक अद्भुत ग्रीष्मकालीन अवकाश गंतव्य है। जी दरसल हिमालय की पट्टी में स्थित यह जगह यात्रा के लिए पसंदीदा जगह है। वहीं सर्दी के मौसम में घाटी पूरी तरह से सफेद दिखती है। इस साल के इस समय यहां का तापमान -30 डिग्री तक गिर जाता है।

बारिश में इन जगहों पर जाने की ना करें गलती वरना खतरे में पड़ सकती है जान

हनीमून को बनाना है सबसे रोमांटिक तो जाएं लक्षद्वीप के इन बेस्ट द्वीप पर

घूमने जा रहे हैं श्रीलंका तो इन जगहों पर जरूर करे सैर

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -