अगर जा रहे जम्मू तो घूमना ना भूले तवी

अगर आप घूमने के शौकीन है तो आप भारत के जम्मू और कश्मीर जा सकते हैं। इसे दुनिया का स्वर्ग कहा जाता है और यहाँ घूमना हर किसी का सपना होता है। जी दरअसल यहां की खूबसूरती हर किसी को पसंद आती है और इसी के चलते लोग यहाँ आना पसंद करते हैं। वहीं दूसरी तरफ वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन के लिए जाने वाल सभी लोग जम्मू को जरूर घूमते हैं। ऐसे में अगर आप जम्मू जाएं तो एक बार जरा जम्मू तवी में पर नजर डालें। आज हम आपको बताते हैं तवी में घूमने लायक जगहें कौन सी हैं?

* जी दरअसल जम्मू शहर में एक प्रतिष्ठित लैंडमार्क, अमर महल पैलेस का एक समृद्ध इतिहास है। जी हाँ और यह महल खुद में कई बातें कहता है। ऐसा कहा जाता है इस खूबसूरत महल का निर्माण 19वीं शताब्दी में एक फ्रांसीसी वास्तुकार द्वारा डोगरा शासक राजा अमर सिंह द्वारा कमीशन किए जाने के बाद किया गया था। यहां पर संग्राहलय घूमने के लिए सबसे खास माना जाता है।

* बाग-ए-बहू तवी नदी के किनारे स्थित है। जी हाँ और इसकी खूबसूरती हमेशा दिल को छू जाने वाली होती है। जी दरअसल यहां अक्सर स्थानीय लोग और पर्यटक यहां पिकनिक मनाने और सुकून के पल गुजारने आते हैं। यह अपने प्राकृतिक आकर्षण और मछली के आकार के एक्वेरियम के साथ-साथ पब्लिक गैलरी के कारण यह जम्मू के प्रसिद्ध स्थानों में से एक है।

* जम्मू तवी घूमने की लिस्ट में आपको डोगरा कला संग्रहालय जरूर जाना चाहिए। जी दरअसल यह जगह एक वक्त पर डोगरा आर्ट गैलरी के रूप में लोकप्रिय थी। ऐसे में अगर आप कला और इतिहास प्रेमी हैं तो ये आपके लिए ये प्लेस खास है। जी दरअसल यहां एक्सप्लोर करने के लिए आपको कई खास चीजें मिल जाएंगी।

* जम्मू तवी में मांडा जू बेहतरीन है। जी दरअसल यह चिड़ियाघर एक परफेक्ट लोकेशन है। ऐसे में अगर आप बच्चों के साथ घूमने गए हैं तो ये प्लेस आपके लिए बेस्ट हैं। यहाँ हॉग डियर, साही, तेंदुआ, खलिहान उल्लू, सांभर, अजगर और काला दलिया जैसे जीव चिड़ियाघर में मौजूद हैं।

दक्षिण कोरिया ने अपनी विदेश यात्रा एडवाइजरी 13 फरवरी तक बढ़ाई

अगर आप हैं कॉफी लवर तो भारत की इन जगहों पर जरूर करें सैर

भारत में स्काईडाइविंग करने के लिए सबसे बेस्ट हैं ये जगहें

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -