Share:
कोटा में NEET परीक्षा की तैयारी कर रहे एक और छात्र ने की आत्महत्या, इस साल में 28वीं घटना
कोटा में NEET परीक्षा की तैयारी कर रहे एक और छात्र ने की आत्महत्या, इस साल में 28वीं घटना

कोटा: सोमवार (27 नवंबर) को, पश्चिम बंगाल के 20 वर्षीय NEET अभ्यर्थी ने राजस्थान के कोटा में अपने किराए के अपार्टमेंट में दुखद आत्महत्या कर ली। इस साल कोटा में किसी कोचिंग छात्र द्वारा यह 28वीं आत्महत्या है। पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के निवासी फौरीद हुसैन लगभग एक साल से कोटा के एक कोचिंग संस्थान में NEET मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। इस साल जुलाई से, वह वौफ नगर में उसी इमारत में अन्य छात्रों के साथ किराए के फ्लैट में रह रहा था।

हुसैन की सेहत को लेकर चिंता तब पैदा हुई जब वह रात 8 बजे तक अपने कमरे से बाहर नहीं निकला, जिससे उसके दोस्तों को संदेह हुआ। उन्होंने उसे जांचने का प्रयास किया, लेकिन उसने कोई जवाब नहीं दिया, जिससे उन्हें घर के मालिक को सूचित करने के लिए प्रेरित किया गया। घर के मालिक ने पुलिस से संपर्क किया और दरवाजा तोड़ने पर उन्हें 20 वर्षीय युवक का मृत शरीर लटका हुआ मिला। कमरे में कोई सुसाइड नोट नहीं मिला, और इस दुखद घटना के पीछे का मकसद अभी तक निर्धारित नहीं किया गया है।

यह घटना कोटा में छात्रों की आत्महत्या की परेशान करने वाली प्रवृत्ति को बढ़ाती है, अकेले इस वर्ष 27 से अधिक छात्रों ने अपनी जान ले ली है। स्थानीय अधिकारी तेजी से चिंतित हो रहे हैं, जिससे कोचिंग संस्थानों में परीक्षाओं को दो महीने के लिए रोकने और छत के पंखों में एंटी-हैंगिंग तंत्र की स्थापना जैसी कार्रवाई की जा रही है।

कोटा पुलिस छात्रों में तनाव या अवसाद के लक्षणों के प्रति सतर्क रहने के लिए छात्रावास के कर्मचारियों को भी नियुक्त कर रही है। पहले के उपायों में बालकनियों पर स्प्रिंग-लोडेड पंखे और "आत्महत्या रोधी जाल" लगाकर परिसर को 'आत्महत्या-रोधी' बनाना शामिल है। आत्महत्याओं की बढ़ती संख्या ने कोचिंग संस्थानों के लिए मशहूर शहर में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य और दबाव को लेकर चिंता पैदा कर दी है।

हरियाणवी महिला की बहादुरी, बंदूकधारी बदमाशों को लाठी से भागया, Video

विरोध प्रदर्शन करने का पेमेंट ! दिल्ली आए प्रदर्शनकारियों को TMC सांसद अभिषेक बनर्जी ने भिजवाए पैसे, भाजपा ने किया विरोध

चुनावी नतीजों के बाद मलेशिया, सिंगापुर और इंडोनेशिया की यात्रा पर रवाना होंगे राहुल गांधी, इस साल चौथा विदेश दौरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -