Toyota ने अपनी 10 लाख गाड़ियों को वापस बुलाया जापान, कार में आई है बड़ी खराबी !
Toyota ने अपनी 10 लाख गाड़ियों को वापस बुलाया जापान, कार में आई है बड़ी खराबी !
Share:

नई दिल्ली: बुधवार (20 दिसंबर) को जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा ने संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में 2020-2022 टोयोटा और लेक्सस मॉडल के 1 मिलियन (10 लाख) से अधिक वाहनों की सुरक्षा रिकॉल की घोषणा की है। जापानी ऑटोमोटिव दिग्गज ने अपने वाहनों को एक खराबी के कारण वापस बुला लिया है, जिसके कारण एयरबैग खुल नहीं सकते हैं, और कार में बैठे लोगों की सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है।

टोयोटा ने अपनी वेबसाइट पर जारी एक नोटिस में कहा कि प्रभावित वाहनों की अगली यात्री सीट पर ऑक्यूपेंट क्लासिफिकेशन सिस्टम (OCS) सेंसर में संभावित खराबी के कारण शॉर्ट सर्किट हो सकता है। परिणामस्वरूप, एयरबैग प्रणाली यात्री की उपस्थिति और वजन का पता लगाने में विफल हो सकती है और डिज़ाइन के अनुसार तैनात होने में विफल हो सकती है। प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि टोयोटा और लेक्सस डीलर OCR सेंसर का मूल्यांकन करेंगे और यदि आवश्यक हो, तो मालिकों को बिना किसी कीमत के उन्हें बदल देंगे। यदि फरवरी 2024 के मध्य तक उनके वाहनों को वापस मंगाया जाएगा तो टोयोटा ग्राहकों को सूचित करेगी।

रिकॉल 2020 और 2022 के बीच निर्मित टोयोटा और लेक्सस वाहनों के विभिन्न मॉडलों को प्रभावित करता है। टोयोटा एवलॉन्स, कैमरीज़, हाईलैंडर्स, आरएवी4एस, सिएनास और कोरोला, साथ ही कुछ हाइब्रिड, रिकॉल में शामिल हैं। रिकॉल में शामिल लेक्सस कारों में ES250 सेडान और RX350 SUV शामिल हैं। गौरतलब है कि इस साल अगस्त में यह खबर आई थी कि टोयोटा ने संभावित आग के खतरे के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका में हाल ही में निर्मित लगभग 1,68,000 वाहनों को वापस बुला लिया था। मॉडल वर्ष 2022 और 2023 के टोयोटा टुंड्रा और टुंड्रा हाइब्रिड वाहनों को वापस बुला लिया गया।

कंपनी ने नवंबर में संयुक्त राज्य अमेरिका में 1.9 मिलियन RAV4 स्पोर्ट यूटिलिटी वाहनों को वापस बुला लिया क्योंकि तेज मोड़ के दौरान बैटरियां शिफ्ट हो सकती हैं और संभावित रूप से आग लग सकती है। टोयोटा ने 26 अक्टूबर को संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 751,000 टोयोटा हाईलैंडर एसयूवी को कारों के सामने के निचले बम्पर कवरिंग को सुरक्षित करने वाले टैब की समस्या का समाधान करने के लिए वापस बुलाया। कंपनी के मुताबिक, हल्की सी टक्कर से भी बंपर कवर असेंबली गिर सकती है, जिससे ड्राइवरों को खतरा हो सकता है।

ऑस्ट्रेलिया एनसीएपी ने महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन को दी 0 सेफ्टी रेटिंग, जानिए कैसे हुआ ऐसा

होंडा में नई जान फूंकती है! 3 महीने में बिकी 20 हजार से ज्यादा यूनिट्स

टेस्टिंग के दौरान दिखी फोर्स गुरखा 5-डोर, जल्द लॉन्च होगा जिम्नी का ये 'दुश्मन'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -