GST इम्पैक्ट : हाइब्रिड कारों के बड़े दाम, टोयोटा केमरी हुई महँगी
GST इम्पैक्ट : हाइब्रिड कारों के बड़े दाम, टोयोटा केमरी हुई महँगी
Share:

भारत में 1 जुलाई से GST लागू हो रहा है. जिसका असर ऑटोमोबाइल सेक्टर पर भी पड़ेगा. वहीं हाइब्रिड कारों पर भी इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ने वाला है. फिलहाल भारतीय बाजार में हाइब्रिड कार के रूप में टोयोटा की दो कारें है केमरी और प्रियस. GST मानदंडों के अनुसार हाइब्रिड कारों पर लगाए गए को 12 प्रतिशत से बढाकर 43 प्रतिशत कर दिया जायेगा. इसके अलावा हाइब्रिड कारों पर सब्सिडी योजना को वापस ले लिया गया है. जो हाइब्रिड कारों की कीमतों को बढ़ा रहा है.

रिपोर्ट के मुताबिक केमरी हाइब्रिड की कीमत 8 लाख से 10 लाख तक बढ़ जाएगी. फिलहाल केमरी की कीमत 31 .98 लाख एक्स शोरूम (दिल्ली) है. आपको बता दें कि टोयोटा केमरी हाइब्रिड एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 2 .5 लीटर पेट्रोल इंजन से संचालित होती है जिसमे 202 बीएचपी का उत्पादन होता है. और सीटीवी गियरबॉक्स के मध्यम से सामने पहियों को बिजली भेजती है. नई केमरी हाइब्रिड केवल कम गति पर शुद्ध विद्युत् मोड में चल सकती है.

यह कार इलेक्ट्रिक और इंजन शक्ति के संयोजन को स्विच करती है और ब्रेक रिजनरेशन के माध्यम से बैटरी को रिचार्ज किया जा सकता है. कम्पनी इस मॉडल में 19 .11 किमी/लीटर का माइलेज का दावा करती है. केमरी हाइब्रिड 9 .2 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा तक बढ़ सकता है. ऑटो निर्माताओं की माने तो नई जीएसटी नीति का कारों पर प्रतिकूल असर पड़ने वाला है. लेकिन दूसरी ओर महंगी लक्ज़री कारें सस्ती हो जाएगी. भारत सरकार हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारों के उपयोग को प्रोत्साहित करती है. लेकिन एक खरीददार के रूप में आपको जेब ढीली करनी पड़ेगी.

 

GST इम्पैक्ट: 1 जुलाई से 1.5 लाख तक महँगी हो जाएगी मारुती की सियाज और अर्टिगा

वॉल्वो ने भारत में की 'इंडस्ट्रियल इंजन सोर्सिंग' की शुरुआत

'2017 मारुती सुजुकी सेलेरिओ' इस साल के अंत तक होगी भारत में लॉन्च

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -